script

खस्ताहाल ट्रैफिक दुरुस्त करने हाई कोर्ट से गुहार

locationइंदौरPublished: Jul 01, 2019 09:59:11 pm

सरकार को नोटिस जारी
 

इंदौर. शहर की खस्ताहाल ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त और पुख्ता करने को लेकर हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। सोमवार को जस्टिस एससी शर्मा और जस्टिस वीरेंद्र सिंह की युगल पीठ ने याचिका पर मुख्य सचिव, परिवहन विभाग, एसएसपी व निगमायुक्त को नोटिस जारी चार सप्ताह में विस्तृत जवाब मांगा है।
एडवोकेट अजय बागडिय़ा के माध्यम से दायर राजलक्ष्मी फाउंडेशन की याचिका में शहर के १३ डेंजर जोन की भी जानकारी कोर्ट को दी है, जहां लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं, लेकिन उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस का यातायात विभाग पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहा है। एडवोकेट वैभव बंसल ने बताया, याचिका में मुद्दा उठाया है कि सुप्रीम कोर्ट ने सडक़ों पर बनने वाले स्पीड ब्रेकर के लिए गाइड लाइन बनाई है, लेकिन यहां उसकी लगातार अनदेखी की जा रही है। इस वजह से दुर्घटनाएं बढ़ी हैं और लोगों की जान जा रही है। स्पीड ब्रेकरों से गाड़ी निकालने के कारण लोगों में पीठ की समस्याएं भी बढ़ रही हैं। हमने कोर्ट से मांग की है कि इसे लेकर सख्त आदेश दिए जाएं ताकि दुर्घटनाओं पर नियंत्रण लगाया जा सके।
अपडेट हो यातायात पुलिस

एडवोकेट अमित उपाध्याय द्वारा दायर याचिका में मुद्दा उठाया है कि इंदौर शहर स्मार्ट सिटी की श्रेणी में है। सफाई के मामले में लगातार तीन बार से हम नंबर वन हैं, लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था खस्ताहाल है। हमारे शहर की यातायात पुलिस को अपडेट करने की जरूरत है। नियम विरुद्ध वाहन चलाने वालों के लिए ई-चालान व्यवस्था की जाए। अन्य शहरों में पुलिस को आधुनिक डिवाइस दिए जाते हैं, जिससे स्पॉट पर ही ई-चालान बनते हैं। यदि स्टाफ कम हो तो बढ़ाया जाए।
ये हैं १३ डेंजर जोन
भंवरकुआं चौराहा, रेडिसन चौराहा, रसोमा चौराहा, विजय नगर चौराहा, लवकुश चौराहा, गोल चौराहा राऊ, घंटाघर चौराहा, बापट चौराहा, ओमेक्स सिटी के सामने बायपास, गिटार तिराहा, चोइथराम मंडी चौराहा, सयाजी चौराहा और कर्बला मैदान के सामने डेंजर जोन हैं। याचिका में पिछले ६ साल में हुई दुर्घटनाओं से जुड़े आंकड़े भी पेश किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो