scriptबड़ी खबर : सरकारी टीका लगने के बाद बच्चों की बिगड़ी तबियत, पहुंचे अस्पताल | Big news: After the government vaccine, the health of children | Patrika News

बड़ी खबर : सरकारी टीका लगने के बाद बच्चों की बिगड़ी तबियत, पहुंचे अस्पताल

locationइंदौरPublished: Jan 18, 2019 10:09:27 am

मीजल्स और रूबेला के टीकाकरण को लेकर चलाए जा रहे अभियान

indore health

बड़ी खबर : सरकारी टीका लगने के बाद बच्चों की बिगड़ी तबियत, पहुंचे अस्पताल

इंदौर. शहर में मीजल्स और रूबेला के टीकाकरण को लेकर चलाए जा रहे अभियान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूलों में जाकर टीके लगाए जा रहे हैं। सभी स्कूलों के साथ इसे लेकर विभाग द्वारा बैठक लेकर टीके लगाने का अभियान बुधवार से शुरू कर दिया गया है।
इसी बीच पहले ही दिन एक बच्ची को महारानी रोड स्थित हुकुमचंद पॉली क्लीनिक पर इलाज के लिए लाया गया। बताया जा रहा है कि उक्त बच्ची महारानी रोड स्थित गुजराती स्कूल की थी। टीका लगने के बाद बेहोश हो गई थी। इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि बच्ची को बेहोशी टीका लगने की वजह से नहीं बल्कि ठंड लगने की वजह से हुई थी। टीका लगने के बाद कई बार बच्चे घबरा भी जाते हैं। ऐसे में सामान्य लक्षणों का असर भी देखने को मिलता है। ज्यादातर बच्चों को अब तक टीका लग चुका है लेकिन सभी बच्चों को लेकर अब तक किसी प्रकार की परेशानी सामने नहीं आई है। यदि किसी को कोई परेशानी आती है तो विभाग तक सूचना जरूर पहुंचती।
टीके की वजह से परेशानी नहीं
अब तक हम 45 हजार बच्चों को स्कूलों के जरिए टीका लगा चुके हैं। इस दौरान अब तक कोई भी ऐसा मामला सामने नहीं आया है जिसे लेकर बच्चों को चिकित्सकीय उपचार की जरूरत पड़ी है। जिस बच्ची को अस्पताल ले जाया गया था, उसे ठंड की वजह से कुछ परेशानी आई थी। टीके की वजह से किसी तरह की परेशानी नहीं हुई थी।
डॉ. तरूण गुप्ता, नोडल अधिकारी
कुछ बच्चों को घबराहट होती है
अस्पताल में एक बच्ची को जरूर भर्ती करवाया था, हालांकि हमें बच्चे के किसी टीका लगने से तबीयत बिगडऩे की जानकारी नहीं है। कुछ बच्चों में टीका लगने से घबराहट होती है। संभवत इसी वजह से उसे अस्पताल लाया गया था।
डॉ. आशुतोष शर्मा, प्रभारी, हुकुमचंद पॉली क्लीनिक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो