scriptBig shock: Gold becomes costlier due to increase in import duty by 5 | बड़ा झटका: इंपोर्ट ड्यूटी 5% बढ़ने से महंगा हुआ सोना | Patrika News

बड़ा झटका: इंपोर्ट ड्यूटी 5% बढ़ने से महंगा हुआ सोना

इंदौर में सोना नकदी में 52450 रुपए व चांदी 59300 रुपए के स्तर पर

इंदौर

Published: July 01, 2022 06:12:10 pm

इंदौर. केंद्र सरकार द्वारा इंपोर्ट ड्यूटी 5 प्रतिशत बढ़ाए जाने से सोना 600 रुपए महंगा हुआ, जबकि चांदी में 700 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। बता दें कि अबतक सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी थी, जो सेस और दूसरे चार्ज मिलाकर कुल 10.75 फीसदी थी, लेकिन 5 प्रतिशत बढऩे के साथ ही अब 15.75 फीसदी हो जाएगी। सरकार ने बजट में इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की थी। सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 10.75 प्रतिशत से बढक़र 15.75 प्रतिशत हो गई है। अगर इंपोर्ट ड्यूटी और जीएसटी समेत सोने पर कुल 18.75 प्रतिशत टैक्स चुकाना होगा। कॉमेक्स पर सोना ऊपर में 1803.30 डॉलर प्रति औंस जाने के बाद यह 1786.30 डॉलर प्रति औंस रहा। चांदी ऊपर में 20.17 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार किया बाद में यह 19.57 डॉलर प्रति औंस पर रही। इंदौर सराफा बाजार बंद भाव में : सोना कैडबरी (99.50) 52450 रुपए प्रति दस ग्राम। चांदी (एसए) 59300 रुपए प्रति किलो रही। आरटीजीएस में सोना कैडबरी 52500 रुपए प्रति दस ग्राम। चांदी (एसए) चौरसा 59300 रुपए किलो रही। चांदी सिक्का 750 रुपए प्रति नग रहा।
1000 रुपए और महंगा होगा सोना
बुलियन एक्सपर्ट का मानना है कि इससे फिलिकल मार्केट में भी सोने का भाव प्रति 10 ग्राम कम से कम 1000 रुपये के आस पास बढ़ सकता है। बता दें कि अबतक सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी थी जो अब बढक़र 12.5 फीसदी हो जाएगी। पिछले साल सरकार ने बजट में इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की थी. सोने और चांदी पर पहले 12.5 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी थी, जिसे बजट 2021 में कम करके 7.5 फीसदी कर दिया गया था।
सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी क्यों बढ़ी
विशेषज्ञों का कहना है कि देश में सोने की डिमांड मजबूत बनी हुई है। दूसरी ओर सरकार का फिस्कल डेफिसिट भी बढ़ रहा है। वहीं इंपोर्ट बिल लगातार बढऩे से फॉरेक्स रिजर्व पर भी असर पड़ा है और यह कुछ कम हुआ है। इसे देखते हुए सरकार कुछ बड़े कदम उठा रही है, जिसके तहत सोने पर भी इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी गई है। इंपोटर््ड्यूटी तत्काल प्रभाव से बढऩे से सोने का आयत घटेगा। वहीं डिमांड अगर इसी तरह से बनी रही तो कीमतों में इजाफा होगा।
फैसले का क्या होगा असर
इंपोर्ट ड्यूटी बढऩे के बाद सोने की डिमांड में शॉर्ट टम में कुछ गिरावट आ सकती है। ट्रेडर्स महंगा सोना इंपोर्ट करने से बचेंगे, तो फिजिकल मार्केट में भी डिमांड कम रह सकती है. वैसे भी अभी न तो फेस्टिव सीजन है और न ही शादियों का सीजन। उनका कहना है कि अब अगस्त से ही सोने में डिमांड उठने की उम्मीद है।
कितना आयात होता है सोना
वल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार 2021 में भारत ने 55.7 अरब डॉलर यानी 4,141.36 अरब रुपए का सोना आयात किया था। 2020 में यह आंकड़ा सिर्फ 23 अरब डॉलर यानी 1,710 अरब रुपए था। रिपोर्ट के अनुसार मात्रा में बात करें तो 2021 में भारत का कुल गोल्ड इंपोर्ट 1,050 टन रहा था, जबकि 2020 में यह आंकड़ा 430 टन था। साल 2020 में कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन और शादियों को लेकर लगाई गई कड़ी पाबंदियों की वजह से सोने का आयात गिरा था।
बड़ा झटका: इंपोर्ट ड्यूटी 5% बढ़ने से महंगा हुआ सोना
बड़ा झटका: इंपोर्ट ड्यूटी 5% बढ़ने से महंगा हुआ सोना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.