सुरक्षा पर बड़ा कदम,भरे जाएंगे सेट्रंल जेल के सभी खाली पद

सुरक्षा को लेकर कड़े कदम, भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी

By: हुसैन अली

Published: 01 Jul 2019, 02:39 PM IST

इंदौर.सेंट्रल जेल की सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। बताया जाता है कि अब लंबे समय से खाली पड़े पदों को भरा जा रहा है। इसके लिए नई भर्ती भी की जा रही है। इसके साथ ही पुराने सिलेक्ट को भी जल्द से जल्द ड्यूटी जॉइन करवाई जा रही है।

must read : बर्बाद हो रहे हजारों लीटर पानी को बचाने के लिए रेलवे उठाएगा ये कदम

जेल में कैदियों की संख्या बढ़ती चली जा रही है, लेकिन उन्हें संभालने के लिए पर्याप्त सिपाही नहीं हैं। नए पदों को बढ़ाना तो दूर वर्तमान में, जो पद संख्या स्वीकृत है, वह भी भर नहीं पाए हैं। इसके चलते सिपाही पर ज्यादा जोर पड़ता है और कही न कही सुरक्षा व्यवस्था भी प्रभावित होती है।
सेंट्रल जेल अधीक्षक संतोष सोलंकी ने बताया कि जेल की सुरक्षा को लेकर अब कई काम किए जा रहे हैं। सभी सेंट्रल जेल का इन्फ्रास्ट्रक्चर ठीक किया जा रहा है। इसके अलावा नई तकनीक के जरिए सुरक्षा व्यवस्था और भी कड़ी करने के कदम उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही जेलों में खाली पड़े पदों को भी भरा जा रहा है। विभाग इस बात की कोशिश में लगा हुआ है कि सभी सेंट्रल जेल पर जितने भी पद स्वीकृत हैं, उन्हें भर लिया जाए । हाल ही में एक भर्ती प्रक्रिया पूरी हुई है, इनके वेरिफिकेशन के बाद ड्यूटी जॉइन करने के लिए कहा गया। जल्दी नई भर्ती भी निकाली जा रही है। जल्दी ही सेंट्रल जेल पर स्वीकृत संख्या में बल मिल जाएगा।

must read : भगवान भोलेनाथ की शरण में पहुंचे कैलाश और आकाश, आधे घंटे तक गाए भजन

दो वर्ष से हेड कांस्टेबल नहीं

सिपाही के पद पर भर्ती की जा रही है, लेकिन दूसरे पद नहीं भर पा रहे हैं। दो साल से मुख्य प्रहरी के पद पर सिपाही प्रमोट नहीं हो रहे। इसका सीधा असर यह हो रहा है कि सिपाही से ऊपर के पद खाली होते जा रहे हैं। सिपाही से मुख्य प्रहरी नहीं बन रहे हैं। इससे आगे होने वाले प्रमोशन नहीं हो पा रहा है, जबकि रिटायरमेन्ट लगातार हो रहे हैं।

हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned