लिबोंदी से आ रही बिलावली की चैनल जगह-जगह ब्लॉक, पीपल्यापाला का पानी रिंग रोड ने मोड़ा

लिबोंदी से आ रही बिलावली की चैनल जगह-जगह ब्लॉक, पीपल्यापाला का पानी रिंग रोड ने मोड़ा
लिबोंदी से आ रही बिलावली की चैनल जगह-जगह ब्लॉक, पीपल्यापाला का पानी रिंग रोड ने मोड़ा

Hussain Ali | Updated: 23 Aug 2019, 02:30:00 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

संभागायुक्त के निर्देश पर पहुंचे दल ने किया तीन तालाबों का निरीक्षण,बायपास ने ब्लॉक की राला मंडल से आ रही चैनलें

इंदौर. इतनी बारिश होने के बावजूद शहर के तालाब सूखे और बदहाल हैं। इसका कारण इन तक पानी पहुंचाने वाली चैनलें जगह-जगह ब्लॉक कर दी गई हैं। इन जलधाराओं का निरीक्षण करने के लिए बनाए गए दलों ने अपनी जांच में पाया कि लिंबोदी में राला मंडल और असरावद की ओर से आ रहा पानी कई स्थानों पर रुक गया है। वहीं कान्ह नदी की राह भी कॉलोनियों और टाउनशिप ने रोक रखी है।

must read : 1 सितंबर से बंद होगा सनावद-ओंकारेश्वर मीटरगेज ट्रैक, ये है महू से चलने वाली ट्रेनों का नया टाइम टेबल

पत्रिका ने शहर के तालाबों को भरने वाली चैनलों की बदहाली पर लगातार समाचार प्रकाशित कर प्रशासन का ध्यान इस ओर दिलाया था। इन्हीं खबरों को आधार बनाते हुए संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने जल स्रोतों को बचाने के लिए प्रयास शुरू किए। उन्होंने कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव को अधिकारियों के दल बना कर जलधाराओं के अवरोध तलाशनें व इनको हटाने के लिए रणनीति के साथ रिपोर्ट बनाने के लिए कहा। एडीएम पवन जैन के मुताबिक एसडीएम शाश्वत शर्मा व राकेश शर्मा के साथ जल संसाधन, नगर निगम व आईडीए अफसरों के दल द्वारा बिलावली, पीपल्यापाला और टिगरिया बादशाह तालाबों का निरीक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। प्रारंभिक तौर पर पाए गए कुछ अवरोध हटाए भी गए हैं। टिगरिया बादशाह तालाब की चैनल पर आ गई झाडि़यों को हटाया गया है। लिबोंदी तालाब का निरीक्षण कर लिया गया है। इसकी कई चैनल ब्लॉक मिलीं।

must read : संदीप तेल हत्याकांड : मुठभेड़ के बाद शूटर गिरफ्तार, दो पुलिसकर्मी घायल, जयपुर में होगी पूछताछ

नायब तहसीलदार विवेक सोनी ने बताया, लिंबोदी तालाब में बायपास की ओर से काफी पानी आ सकता है। इसमें पानी आने के रास्ते समाप्त हो चुके हैं। दल के सदस्य दो दिन से तीनों तालाबों के कैचमेंट एरिया में घूमें और पानी की आव को तलाशा। विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

must read : ससुर को मारने के लिए खाने में धीमा जहर दे रही थी बहू, बेटे ने स्टिंग ऑपरेशन से पकड़ी घिनौनी करतूत

रिंग रोड ने रोका पीपल्यापाला का पानी

निरीक्षण कर रहे अधिकारियों ने बताया, पीपल्यापाला तालाब में सोयाबीन अनुसंधान केंद्र की ओर से काफी पानी आता था। यह पानी रिंग रोड की ओर से आ रहा था। रिंग रोड बनने के बाद से ही यह आव समाप्त हो गई। इसकी भी जांच की जा रही है। इसके अलावा खंडवा रोड पर लिबोंदी की ओर से बिलावली में आ रही चैनल पर भी कई निर्माण हो गए। दल के अन्य सदस्यों में जल संसाधन विभाग के एससी अग्रवाल, एलएम सोनी, निगम से ओपी गोयल भी साथ थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned