scriptकिसान यात्रा का बरात जैसा होगा स्वागत | BJP will leave for Kisan Yatra in Indore, best welcome | Patrika News

किसान यात्रा का बरात जैसा होगा स्वागत

locationइंदौरPublished: Jun 07, 2018 11:09:44 am

Submitted by:

Mohit Panchal

85 पार्षद, 6 एल्डरमैन, मोर्चा और प्रकोष्ठ लगाएंगे मंच…पानी, शरबत, छाछ, मिठाई और सब्जी-पूड़ी बांटेंगे, विधानसभा स्तर पर दी जिम्मेदारी, स्वच्छता का रखेंगे ध्यान

kisan yatra

किसान यात्रा का बरात जैसा होगा स्वागत

इंदौर। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस किसान मुद्दे को भुनाना चाहती है, जिसको लेकर भाजपा ने भी कमर कस ली है। इंदौर में भाजपा एक भव्य किसान यात्रा निकलने की तैयारी में है। इसमें किसानों का स्वागत बरातियों की तरह होगा। 150 से अधिक मंच लगाकर पानी, शरबत, छाछ, मिठाई और भोजन बांटा जाएगा। स्वच्छता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।
प्रदेश तो ठीक देशभर में किसान आंदोलन को खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन इंदौर के किसानों ने हिस्सा नहीं लिया। इस वजह से दूध, फल और सब्जी आसानी से मिल रही है। शिवराज सरकार के किसान हित में किए गए कामों व लागू की गई योजनाओं के समर्थन में 8 जून को सुबह 8 बजे चिमनबाग मैदान से किसान यात्रा निकाली जाएगी, जिसके सारे सूत्र भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने हाथ में ले रखे हैं। यात्रा निकालने की योजना भी उनकी ही है, जो सफल होने पर पूरे प्रदेश में लागू की जा सकती है।
यात्रा का मूल फोकस ट्रैक्टर-ट्रॉली पर मौजूद किसान होंगे। किसानों की भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी महू, देपालपुर, सांवेर और राऊ विधानसभा की होगी। विजयवर्गीय खुद महू के किसानों से संपर्क कर रहे हैं तो विधायक मनोज पटेल, राजेश सोनकर और पूर्व विधायक जीतू जिराती सहित पार्टी के जवाबदार नेताओं को भी काम पर लगा दिया गया है।
योजना के हिसाब से यात्रा में आने वाले किसानों का बारातियों की तरह स्वागत किया जाएगा। हारे-जीते ८५ पार्षद, ६ एल्डरमैन, मोर्चा प्रकोष्ठ को अलग-अलग मंच लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा भी नेता व संस्था मंच लगाकर अन्नदाता का स्वागत कर सकते हैं। सभी को निर्देश दिए गए हैं कि हार-फूल तो ठीक पानी, शरबत, छाछ, नाश्ता और मिठाई खिलाकर करे।
कुछ को खाने का प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं, जो लंच पैकेट बनाकर वितरित करेंगे। करीब २० हजार किसानों के शामिल होने का लक्ष्य रखा है, जिनका ५० हजार से अधिक इंदौरवासी स्वागत करें। मंच पर लगने वाले बैनर पर सिर्फ मोदी, शाह और शिवराज के फोटो होंगे और अन्नदाता का स्वागत लिखा होगा।
स्वच्छता पर नहीं आएगी आंच
गौरतलब है कि रैली में जगह-जगह स्वागत होगा और चाय-नाश्ता व भोजन का वितरण किया जाएगा, इसको लेकर इंदौर भाजपा की ओर से नगर निगम में स्वच्छता की रसीद कटाई जाएगी। इसके अलावा सभी मंच लगाने वालों को डस्टबिन रखने को कहा है। साथ में कचरा साफ करने के लिए एक टीम लगाने को कहा गया है। वहीं, नाश्ता लेने के बाद किसान सड़क पर कचरा ना फेंके, इसके लिए हर ट्रैक्टर पर एक बोरी रखी जाएगी, जिसमें कचरा डालने को कहा जाएगा।
हर विधानसभा को दी जिम्मेदारी
– चिमनबाग मैदान से एमजी रोड – दो नंबर
– एमजी रोड से मृगनयनी एम्पोरियम – एक नंबर
– मृगनयनी एम्पोरियम से महालक्ष्मी मंदिर – तीन नंबर
– महालक्ष्मी मंदिर से मच्छी बाजार – चार नंबर
– मच्छी बाजार से हरसिद्धि मंदिर – पांच नंबर
– हरसिद्धि मंदिर से कलेक्टोरेट – राऊ
बड़ा है रैली का लक्ष्य
चिमनबाग से शुरू होकर रैली कलेक्टोरेट तक जाएगी। पूरा फोकस ट्रैक्टर व ट्रॉली में बैठे किसानों पर होगा। लक्ष्य रखा गया है कि पहला सिरा जब कलेक्टोरेट पहुंच जाए, तब भी चिमनबाग पर टे्रक्टर खड़े होना चाहिए। मौसम को देखते हुए यह लक्ष्य आसान नहीं है। बरसात ने दस्तक दे दी है, जिसके चलते किसान खेतों में जुट गया है। जुताई का काम चल रहा है तो दूसरी तरफ कुछ ट्रैक्टर पानी पर चल रहे हैं। इस वजह से दिक्कत आ सकती है। हालांकि विजयवर्गीय के साथ में विधायक पटेल ने मैदान संभाल रखा है। दोनों ही नेताओं की ग्रामीण क्षेत्र में खासी पकड़ है। महू और देपालपुर से ही बड़ी संख्या में ट्रैक्टर इक_ा हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो