ब्लड बैंक में रक्त की कमी, आगे आए दानदाता

ब्लड बैंक में रक्त की कमी, आगे आए दानदाता

Lakhan Sharma | Updated: 27 May 2019, 10:43:43 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

- गर्मी के चलते एमवाय अस्पताल की ब्लड बैंक में कम पहुंच रहे रक्तदाता

 

इंदौर।
गर्मी के दिनों में लोग कम रक्तदान करते हैं। इसके चलते इन दिनों ब्लड बैंक में रक्त की कमी देखी जा रही है। जरूरत पडऩे पर लोग परेशान हो रहे हैं और निजी ब्लड बैंको से रक्त लाना पड़ रहा है। ऐसे में अब एमवाय प्रबंधन इसके लिए आगे आया है और लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक कर रहा है। कल शासकीय प्रकाशचंद सेठी अस्पताल में भी इसके लिए एक शिविर लगाया जिसमें ५२ रक्तदाता आगे आए और उन्होंने एमवाय की ब्लड बैंक के लिए रक्तदान किया।

दरअसल गर्मी में कई बार नियमित रक्तदाता भी रक्तदान नहीं करते हैं। रक्तदान नहीं करने से जरूरतमंदों को समय पर रक्त नहीं मिल पा रहा है। समाजसेवी संगठनों की तरफ से भी गर्मी में मदद कम ही मिल पा रही है। जिसके चलते अब एमवाय अस्पताल की ब्लड बैंक यूनिट के साथ प्रबंधन आगे आया है। रक्त की कमी को देखते हुए पीसी सेठी अस्पताल के प्रभारी डॉ. माधव हसानी ने भी पहल करते हुए कल नेहरू युवा केंद्र के युवाओं के साथ अस्पताल परिसर में शिविर का आयोजन किया। इसमें प्रमुख रूप से एमवाय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर, सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा, ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. अशोक यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। डॉ. हसानी ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र के युवाओं के साथ मिलकर ५२ यूनिट रक्तदान किया गया। इसके साथ ही अन्य युवाओं को भी जागरूक कर हम सीधे ब्लड बैंक भेज रहे हैं। उधर, एमवाय अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर ने भी इस अवसर पर रक्तदाताओं के लिए एक वीडियो जारी किया। इसमें बताया गया कि रक्त एक ऐसी चीज है जो कहीं से नहीं मिल सकती सिर्फ मनुष्य आगे आकर इसे दान कर सकता है। गर्भवती महिलाओं, थैलेसिमिया पीडि़त बच्चों के लिए यह संजीवनी है। इसी से उन्हें नया जीवन मिलता है। ऐसे में लोगों को इस समय आगे आकर रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान के लिए जागरूक युवा सीधे एमवाय अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में भी संपर्क कर सकते हैं। पीसी सेठी अस्पताल में रक्तदान करने वाले युवाओं का सम्मान भी अधिकारियों ने किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned