scriptबॉबी पर जिन संस्थाओं की जमीन हड़पने का आरोप उनका रिकॉर्ड मिला सहयोगी के पास | Bobby's associates got record of institutions whose land grab | Patrika News

बॉबी पर जिन संस्थाओं की जमीन हड़पने का आरोप उनका रिकॉर्ड मिला सहयोगी के पास

locationइंदौरPublished: Feb 16, 2020 11:28:06 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

पुलिस रिकॉर्ड को कब्जे में लेकर आगे जांच करेगी।

indore_news_bobby_chhabra.png

,,

इंदौर. भूमाफिया बॉबी छाबड़ा पर पुलिस ने जिन संस्थाओं की जमीन हड़पने का केस दर्ज किया है, उनका रिकॉर्ड उसके सहयोगी संदीप रमानी के कार्यालय से सहकारिता विभाग जब्त कर चुका है। यही नहीं जिस संस्था पर सहकारिता विभाग ने प्रशासक बैठा रखा है, उसका रिकॉर्ड भी वहां रखा था। सहकारिता विभाग के अफसरों से सांठगांठ के चलते 20 संस्थाओं का रिकॉर्ड बॉबी व साथी के पास पहुंचने की बात सामने आ रही है। अब पुलिस इसी रिकॉर्ड को अपने कब्जे में लेकर आगे जांच करेगी।

सहकारी संस्थाओं की जमीन के खेल में बॉबी छाबड़ा वर्षों से लिप्त है। पूर्व में ऐसे ही खेलों में वह गिरफ्तार हो चुका है। माफिया अभियान क्लीन इंदौर के दौरान खजराना पुलिस ने श्रीरामनगर गृह निर्माण संस्था के प्लॉट की धोखाधड़ी तो कनाडिय़ा पुलिस ने सेंट्रल गवर्नमेंट ऑफिसर्स हाउसिंग सोसायटी की धोखाधड़ी को लेकर केस दर्ज किया है।

एएसपी राजेश रघुवंशी व सीएसपी एसकेएस तोमर की टीम ने बॉबी से पूछताछ करने के साथ छानबीन को आगे बढ़ाया तो पता चला कि उक्त संस्थाओं का रिकॉर्ड दिसंबर में प्रशासन व सहकारिता विभाग की टीम बॉबी के साथी संदीप रमानी के ऑफिस से जब्त कर चुकी है। भंवरकुआं थाने में दर्ज एफआइआर में इन संस्थाओं के रिकॉर्ड की जानकारी है। उस कार्रवाई के दौरान प्रशासन ने संदीप के ऑफिस से देवी अहिल्या गृह निर्माण संस्था का रिकॉर्ड भी जब्त किया। इस संस्था में प्रशासक नियुक्त है लेकिन फिर भी वहां रिकॉर्ड मिलने से कई तरह के सवाल खड़े हो रहे है।

 

इन 20 संस्थाओं के रिकॉर्ड जब्त किए

एसडीएम सोहन कनाश, तहसीलदार संजय वाघमारे व सहकारिता विभाग के निरीक्षकों की टीम संदीप रमानी के कार्यालय पर छापा मारा था। वहां से 20 गृह निर्माण संस्थाओं, कर्मचारीगण, श्रीराम, गजानंद, सर्वानंद, नंद, गोमटेश, जागृति, आदर्श भूतपूर्व सैनिक, संतोषी माता, सेंट्रल गवर्नमेंट आफिसर्स, शिवाशिष, गौतम, सविता, नवभारत, क्लासिक, अवनि, सचखंड, देवी अहिल्या श्रमिक कामगार , शीतलनगर, आकाश का रिकॉर्ड जब्त किया था।

‘दागियों’ को पास बैठाते हैं अफसर, पीडि़तों को खड़े रखते हैं बाहर’

सहकारिता विभाग में अब भी ऐसे लोग सक्रिय हैं, जिनके घर से संस्थाओं के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। ये लोग अफसरों के कैबिन में बेखौफ बैठे रहते हैं, जबकि पीडि़त बाहर खड़े रहकर अपने नंबर का इंतजार करते रहते हैं। इसकी शिकायत कलेक्टर को हुई तो अपर कलेक्टर ने आदेश जारी किया कि अवांछनीय लोगों का विभाग में प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए। आदर्श श्रमिक गृह निर्माण सहकारी संस्था के सदस्य ईश्वरचंद पोरवाल ने कलेक्टर को शिकायत में पीड़ा जाहिर की।

उन्होंने लिखा, ‘सहकारी संस्थाओं में खेल करने वाला दिनेश चितलांग्या सहकारिता विभाग के कार्यालय में सक्रिय है। ये व्यक्ति अफसरों के कैबिन में बेखौफ घूमता रहता है। इस शिकायत पर अपर कलेक्टर कार्यालय से एक चिट्ठी संयुक्त आयुक्त सहकारिता और उपायुक्त सहकारिता कार्यालय को जारी की गई। इसमें साफ लिखा है, ऑपरेशन क्लीन के दौरान चितलांग्या के घर से संस्थाओं के दस्तावेज मिले थे। वह अफसरों से मिलकर संस्थाओं के कार्य प्रभावित कर रहा है। अब संयुक्त आयुक्त सहकारिता ने उपायुक्त कार्यालय को चिट्ठी भेजकर चितलांग्या के कार्यालय में प्रवेश और उससे किसी भी अधिकारी-कर्मचारी के मिलने पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए हैं।

मैंने स्टॉफ को निर्देश दिए हैं कि कोई भी दागी दफ्तर में नहीं आएगा। यदि कोई उससे मिलता है, तो कार्रवाई की जाएगी। – एमएल गजभिए, उपायुक्त सहकारिता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो