script

अब शराब पीकर गाड़ी चलाई तो खैर नहीं, शुरु होने जा रही है ये नई व्यवस्था

locationइंदौरPublished: Dec 01, 2022 03:13:18 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-सख्ती के साथ होगी ब्रीथ एनालाइजर से जांच-देररात शहर के उन हिस्सों में अधिक फोकस, जहां वाहन की आवाजाही अधिक

इंदौर। नशे में वाहन दौड़ाकर खुद के साथ रोड पर चलने वालों की जान जोखिम में डालने वालों की अब खैर नहीं है। ऐसे लोगों पर लगाम कसने के लिए अब पुलिस ने प्रभावी कार्रवाई करते हुए ब्रीथ एनालाइजर का इस्तेमाल शुरू किया है। यहीं वजह है कि इस वर्ष शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ अधिक कार्रवाई हुई है। साल खत्म होने में कुछ ही दिन शेष हैं। ऐसे में पुलिस देररात शहर के उन हिस्सों में अधिक फोकस करेगी, जहां वाहन की आवाजाही अधिक रहेगी।

पुलिस कमिश्नरी सिस्टम के तहत सभी जोन की पुलिस रात होते ही शराब पीकर वाहन चलाने वाले व अवैध गतिविधि में लिप्त बदमाशों की धरपकड़ की कार्रवाई कर रही है। खासतौर पर विजयनगर, लसूड़िया, पलासिया, भंवरकुआं, राजेंद्र नगर और आउटर क्षेत्र में लगातार चेकिंग की जा रही है। इसी तरह शहर के प्रमुख बाजार, बस स्टैंड, स्टेशन के समीप भी चेकिंग पाइंट लगता है। पिछले कुछ दिनों से पुलिस ब्रीथ एनालाइजर से जांच कर रही है। वाहन चलाने वाले के शरीर में यदि एल्कोहल की मात्रा अधिक मिलती है तो पुलिस ड्रिंक एंड ड्राइव की कार्रवाई कर वाहन भी जब्त करती है।

इस तरह पुलिस कर रही कार्रवाई

– एमआइजी थाना क्षेत्र में निजी बैंक के मैनेजर ने कार तेज गति से चलाते हुए पाटनीपुरा से एमआइजी चौराहे की ओर जा रहे कई वाहनों को टक्कर मारी थी। हादसे में छह लोग घायल हुए थे। पुलिस जांच में पता चला कि कार चालक नशे में था। पुलिस ने आरोपी चालक के खिलाफ कार्रवाई की थी।

– छोटी ग्वालटोली पुलिस ने बीते दिनों सरवटे बस स्टैंड पर चेकिंग पाइंट में सांसद प्रतिनिधि सतना प्लेट लगी कार को पकड़ा था। ब्रीथ एनालाइजर की चेकिंग में चालक के नशे में होने की बात सामने आई थी। चालानी कार्रवाई और टोल टैक्स बचाने के लिए चालक ने उक्त प्लेट कार में लगाई थी। पुलिस ने ड्रिंक एंड ड्राइव का केस दर्ज कर वाहन जब्त किया था।


जोन संख्या वर्ष 2021 वर्ष 2022

जोन-1 120 161

जोन-2 161 249

जोन- 3 163 102

जोन- 4 96 122

कुल 540 634

ब्रीथ एनालाइजर से निकाल रहे नशे का प्रतिशत

राजेश हिंगणकर, एडिशनल पुलिस कमिश्नर, क्राइम नशे की स्थिति में कोई वाहन चला रहा है तो उसे चेकिंग में पकड़ते हैं। ब्रीथ एनालाइजर की मदद से नशे के प्रतिशत का पता लगाते हैं। लोगों से अपील है कि वे नशे में वाहन न चलाएं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8fy5il

ट्रेंडिंग वीडियो