script2030 तक होगी 9 करोड़ स्किल्ड लोगों की जरूरत | By 2030, 9 million skilled people will needed | Patrika News

2030 तक होगी 9 करोड़ स्किल्ड लोगों की जरूरत

locationइंदौरPublished: Jun 03, 2019 03:39:20 pm

करियर मार्गदर्शन सेमिनार में बोले एक्सपर्ट डॉ.जयंतीलाल भंडारी

indore

2030 तक होगी 9 करोड़ स्किल्ड लोगों की जरूरत

इंदौर. 17मई 2019 को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जिस नई वीजा पॉलिसी का प्रस्ताव दिया है। इसमें कहा है कि वीजा आरक्षण में योग्यता और टेलंट का पहले 12 फीसदी आरक्षण होता था वो बढक़र 57 फीसदी हो जाएगा। ऐसे में सबसे अधिक संभावनाएं भारतीय युवाओं के लिए होगी।
इसी प्रकार जापान में आगामी दो वर्षो में भारतीय युवाओं के लिए 5 लाख रोजगार अवसरों को चिन्हित किया गया है।
विश्व बैंक की नई रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक दुनिया के विकसित और विकासशील देशों में 8.52 करोड़ स्किल्ड प्रोफेशनल की जरूरत होगी। भारत एकमात्र देश होगा जहां से कौशल प्राप्त युवा दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। ये बात अर्थशास्त्री एवं करियर मार्गदर्शक डॉ.जयंतीलाल भंडारी ने महर्षि गौतम शैक्षणिक एवं परमार्थिक ट्रस्ट द्वारा आयोजित करियर सेमिनार में कही।
MUST READ- खूबसूरत एक्ट्रेस बोली वेब सीरीज के दौर में कोई नहीं दबा सकता आपका टैलेंट

indore
उन्होंने कहा, विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान समय में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ रही है ऐसे में सिर्फ डिग्री की योग्यता युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं होगी। स्किल्ड डवलपमेंट पर काम किए जाने की आवश्यकता है। इसी के जरिए बेरोजगारी की समस्या को आसानी से हल किया जा सकता है।
इस 45 सालों में सबसे अधिक दर बेरोजगारी दर 6 फीसदी है। देश में बेरोजगारी काफी ज्यादा बढ़ी है। जो युवा कौशल विकास से सुज्जित है उनके पास रोजगार की कोई कमी नहीं है। उनके पास बड़ी डिग्री नहीं है लेकिन वे कौशल प्रशिक्षण के साथ आगे बढ़े हुए हैं। न केवल देश में वरन में दुनिया में बेहतर करियर के लिए कौशल विकास आवश्यक है।
कार्यक्रम में डॉ.भंडारी के साथ पूर्व रिसोर्स पर्सन स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन के डॉ. राजेंद्र कुमार शर्मा, आइआइटी गोल्ड मेडलिस्ट कमलकिशोर शर्मा, महाराजा रणजीति सिंह कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.दीपक शर्मा, जीएलए यूनिवर्सिटी के प्राध्यापक आशीष शर्मा आदि उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें
इस चौराहे पर निकलना जरा संभलकर, ५० कैमरे रखेंगे आप पर नजर

कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजेंद्र कुमार शर्मा ने किया। अतिथियों का स्वागत सत्यनारायण शर्मा, भानुप्रकाश शर्मा, रमेशचंद्र जोशी, मधुसुदन तिवारी, जगदीश उपाध्याय के द्वारा किया गया। आभार पंकज पंचोली ने माना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो