scriptझाबुआ में प्रचार थमा, 21 को मतदान, मुख्यमंत्री कमलनाथ और शिवराज सिंह चौहान ने झोंकी ताकत | Campaigning stopped in Jhabua, polling on 21st, Chief Minister Kamal N | Patrika News

झाबुआ में प्रचार थमा, 21 को मतदान, मुख्यमंत्री कमलनाथ और शिवराज सिंह चौहान ने झोंकी ताकत

locationइंदौरPublished: Oct 20, 2019 12:54:35 am

Submitted by:

Mohan Mishra

्प्रचार का शोर थमने से पहले दोनों पार्टियों ने लगाया जोर, राणापुर के रण में दोनों दलों के सिपहसालारों ने संभाला मोर्चा

झाबुआ में प्रचार थमा, 21 को मतदान, मुख्यमंत्री कमलनाथ और शिवराज सिंह चौहान ने झोंकी ताकत

झाबुआ में प्रचार थमा, 21 को मतदान, मुख्यमंत्री कमलनाथ और शिवराज सिंह चौहान ने झोंकी ताकत

झाबुआ. झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के प्रचार का सिलसिला शनिवार को थम गया। शाम ५ बजते ही बाहर से आए नेता रवाना हो गए। यहां अब २१ अक्टूबर को मतदान होंगे। रिजल्ट २४ को आएगा। प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों ने पूरी ताकत झोंक दी। कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के समर्थन में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनसभा की। वहीं, भाजपा प्रत्याशी भानू भूरिया के लिए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रोड शो किया।

कांग्रेस-मुख्यमंत्री बोले, फसल सबके सामने कटेगी और जैसी उपज होगी वैसा प्यार मिलेगा
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के समर्थन में राणापुर में दोपहर 2 बजे दशहरा मैदान में चुनावी सभा ली। उन्होंने कहा कि फसल सबके सामने कटेगी। लोगों से सवाल किया, सब लोग इसके लिए राजी हैं? जैसी फसल आएगी वैसा ही प्यार मिलेगा। एक-एक गांव की फसल का हिसाब होगा। मुझे विश्वास है कि आप लोग हमारे नौजवानों का भविष्य सुरक्षित रखेंगे। भाजपा ने जो काम 15 साल में नहीं किए, अगले 2-3 साल में करके दिखाऊंगा। मुख्यमंत्री बोले, आपसे रिश्ता जोडऩे आया हूं। हम मिलकर झाबुआ का नया इतिहास बनाएंगे। चुनाव खत्म होता ही मैं फिर से आऊंगा। मैंने कल इंदौर में देशभर के उद्योगपतियों को बुलाया था ताकि यहां निवेश आए। रोजगार के मौके बढ़ें। प्रदेश में 15 वर्षों तक भाजपा सरकार रही। मैं शिवराजसिंह से पूछता हूं- आप यहां चार दिन से घूम रहे हैं। झूठ पर झूठ बोले जा रहे हैं। कह रहे हैं किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ। मैं पूछता हूं, शिवराजजी आप अपने 15 साल का हिसाब हमारे आदिवासी भाइयों को दें। हिसाब पूछने पर आप कांग्रेस ने क्या किया ढिंढोरा पीटने लगते हैं। हमारी सरकार को साढ़े 7 महीने हुए और आप चिल्ला रहे हैं कर्ज माफ नहीं हुए। शिवराजजी कितना झूठ बोलेंगे। प्रदेश ने तो आपको घर बैठा दिया है और 24 तारीख को झाबुआ के लोग भी इसे साबित करेंगे। यहां के आदिवासी सीधे-सादे और सरल स्वभाव के हैं। ये आपकी कलाकारी समझते हैं।

भाजपा प्रत्याशी के परिवारजन समेत गांव के 95 लोगों का कर्ज माफ
जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने शनिवार को भाजपा प्रत्याशी भानु भूरिया के गांव की ऋण माफी सूची प्रस्तुत की। इसमें भाजपा प्रत्याशी के माता-पिता और एक अन्य सदस्य के साथ गांव दौतड़ के 95 लोगों का कर्ज माफ की जानकारी दी। मंत्री ने कहा, भाजपा कर्ज माफी को लेकर भ्रम फैला रही है। भाजपा प्रत्याशी के परिवार के तीन सदस्यों का 2 लाख 74 हजार 406 रुपए का कर्ज माफ हुआ है। जिले में 99 प्रतिशत किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। जिन मामलों में तकनीकी दिक्कतें हैं, उन्हें जल्द दूर कर लिया जाएगा।

गरीबों की योजनाएं बंद करने वाली सरकार से बदला लेने का वक्त: शिवराजसिंह चौहान
हमने गरीबों के लिए जो भी योजनाएं लागू की थी कमलनाथ सरकार ने वो सब बंद कर दी। अब उसका बदला लेने का वक्त आ गया है। लोकतंत्र में बदला लेने का माध्यम है वोट।यह बात पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कही। वे झाबुआ विधानसभा क्षेत्रके ग्राम बोरी में भाजपा प्रत्याशी भानु भूरिया के पक्ष में चुनावी सभा लेने पहुंचे थे। उन्होंने कहाकि हमने गरीबों के लिए कई योजनाएं चालू की। भाजपा ने तय किया था कि जितने भी गरीब है उन्हें 1 रुपए किलो गेहूं व 1 रुपए किलो चावल दिया जाए। बेटे-बेटियों के लिए साइकिल दी। स्कूल खोले, छात्रावास खोले। किताबें दी। स्माार्ट फोन और लैपटॉप दिए। कांग्रेस ने सारी योजनाएं बंद कर दी। वे तो चाहते हैंं कि हमारे बेटे-बेटी हाथ में हसिया पकडक़र सोयाबीन-मक्का काटते रहे। अन्याय के विरुद्ध लडऩा चाहिए या नहीं। हम लड़ेगे तो साथ दोगे। शासन की योजनाएं गिनाई। बेईमान कांग्रेसियों ने लाश के कफन के पैसे भी छिन लिए। प्रधानमंत्री आवास का पैसा नहीं दे रही कमलनाथ सरकार। गरीब मर रहा है, लेकिन उनकी चिंता नहीं कर रहे। कांगे्रस को केवल वोट की चिंता है। कांग्रेस जीत गई तो कांतिलाल कमलनाथ कहेंगे हम सही है मामा गलत है। झटका दे दिया तो कमलनाथ दंडवत करते रह जाएंगे। सारी योजनाएं चालू कर देंगे। शिवराज ने कहा बारिश से किसानों की फसलें खराब हो गई, लेकिन न तो कमलनाथ आए और न ही कांतिलाल खेत पर आए। यदि तुम्हारा मामा होता तो अपना हेलिकॉप्टर सीधे खेत में उतार देता और मुआवजा देता। फसल खराब होने पर मैंने झाबुआ-आलीराजपुर जिले में करोड़ों रुपए का मुआवजा दिया। 40 साल में कांतिलाल ने क्या किया। अब वक्त आ गया है उनसे जवाब मांगने का।

कांतिलाल की पंचायत के गांव ढडोरी में शिवराज ने बिताई रात
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने शुक्रवार की रात कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया की ग्रह पंचायत मोरडूंडिया के गांव ढडोरी में सरपंच कालूसिंह टोकरिया के यहां रात बिताई। यहां वे ग्रामीणों से रूबरू हुए। शनिवार सुबह उन्होंने खटिया पर बैठकर योग-प्राणायाम किया। इसके पश्चात चाय पी। उनका खाना भी सरपंच के यहां चूल्हे पर तैयार हुआ। उन्होंने वहीं बैठकर गरमा गरम रोटी, दाल और पत्थर कुटी हुई चटनी खाई। इसके अलावा ग्रामीणों की खाटला बैठक ली। इसके बाद बोरी के लिए रवाना हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो