script

अगर कॅरियर में चाहिए बड़ी- बड़ी सफलताएं तो ऑफिस की टेबल पर ना करें ये गलतियां

locationइंदौरPublished: Apr 26, 2018 02:50:42 pm

भूलकर भी न करें ये गलतियां

saflata pane ke saral upay
इंदौर. केवल भाग्य के भरोसे बैठे रहने से कुछ नहीं मिलेगा। हमें भाग्यवादी बनाने वालों की फौज खड़ी हो गई है। आज जरूरत है कि हम अपनी वैचारिक शक्ति को बढ़ाएं, खुद पर विश्वास करना सीखें। ईश्वर ने प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी गुण और काबिलियत से अलंकृत किया है। बुधवार को विश्व जागृति मिशन के संस्थापक आचार्य सुधांशु महाराज ने रेसकोर्स रोड स्थित अभय प्रशाल पर एक शाम सदगुरु के नाम कार्यक्रम में उपस्थित विशाल समागम को ऐसी अनेक सीख देते हुए उक्त विचार व्यक्त किए। उन्होंने अपने प्रवचन में कर्म को लेकर अपने विचार रखें साथ ही कॅरियर में आप कैसे ऊंचाईं पा सकते हैं इस पर भी लोगों को बताया कि आप जहां काम के लिए जाते हैं वहां अपनी टेबल को कैसे रखें कि आप दिन दौगुन और रात चौगुनी सफलता पा सकें।
saflata pane ke saral upay
जो भी कार्य करें पूरी इमानदारी से
महाभारत युग के राजसूय यज्ञ के दौरान के एक प्रसंग का संदर्भ देते हुए आचार्य सुधांशु ने कहा कि दुनिया का सबसे गया बीता और बेचारा व्यक्ति वह है जो गुणहीन होता है। हममे से सबके पास दो प्रतिशत प्रतिभा और 98 प्रतिशत मेहनत होती है जो दो प्रतिशत को 100 प्रतिशत में बदलती है। मछली को पेड़ पर चढ़ाने या बंदर को पानी में डालने से उनके गुणों का सही आकलन नहीं हो सकता। हम यही उलटा काम कर रहे हैं। जिस काम में हमारी रूचि है, उससे हमें प्यार भी होना चाहिए। हम जो भी करें, पूरी इमानदारी और प्यार से साथ करें। बढ़ते कॉम्पीटिशन और वर्कलोड के दौर में सफलता बहुत मुश्किल होती जा रही है। आपको अपने ऑफिस में वैसी सफलता नहीं मिलती, जिसके आप हकदार हैं तो अपनी कमजोरियों के साथ इस बात पर भी फोकस करना चाहिए कि कहीं आपकी वर्किंग टेबल पर कोई ऐसी गलती तो नहीं हो रही है जो आपको हर बार सफलता से दूर कर रही हो। इसे नजरअंदाज न करें, और इन उपायों को भी अपनाएं।
saflata pane ke saral upay
ऑफिस टेबल को ऐसे रखें मिलेगी सफलता-

टेबल के कोने गोल ना हों
अपनी वर्किंग टेबल और मीटिंग टेबल को लेकर हमेशा ध्यान रखें कि उनके कोने गोलाई में कटे हुए ना हों, चौकोर हो। गोल कोने वाली टेबल पर किए गए निर्णय हमेशा घूमते रहते हैं, कभी अमल नहीं हो पाते।
धूल ना जमने दें
टेबल पर धूल ना जमने दें। वास्तु में धूल को सबसे बड़ा कारण माना जाता है असफलता का। अगर आपकी टेबल पर बार-बार धूल जमती है तो ये संकेत है कि आपको फ्यूचर में सफलता को लेकर भारी संघर्ष करना होगा।
फालतू चीजें हटा दें
वर्किंग टेबल पर कभी फालतू कागजों और फाइलों का ढेर ना लगने दें। टेबल को साफ और खाली रखें। जो काम के डॉक्यूमेंट्स हैं वो ही रखें, बाकी चीजें हटा दें।
रंगों का चयन सावधानी से करें
अपनी टेबल के सामने वाले बोर्ड पर रंग को लेकर ध्यान रखें। कोई ऐसा रंग ना चुनें जो आपके काम के साथ मेल ना खाता हो। जैसे अगर आप अकाउंटेंसी से जुड़ा काम करते हैं तो कभी लाल, नीला या काला रंग अपनी टेबल पर ना रखें। हरा रंग रखें, अकाउंट्स का कारक ग्रह बुध है और ये हरे रंग का होता है। ये आपकी सफलता को आगे बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे ही हर प्रोफेशन का एक रंग होता है। जब भी कोई रंग चुनना हो तो किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
टेबल पर पैर ना रखें
अपने काम करने की टेबल पर कभी पैर ना रखें। ये आपकी टेबल की पॉजीटिव एनर्जी को खत्म कर देता है। हमेशा ध्यान रखें कि टेबल पर जूते भी ना लगें।
टूट-फूट का ध्यान रखें
अगर टेबल में कोई टूट-फूट हो गई हो तो उसे फौरन सुधरवा लें या बदल दें। टूटी टेबल पर काम ना करें। इससे आपका फोकस बिगड़ता है और काम के प्रति एकाग्रता भंग होती है।
saflata pane ke saral upay

ट्रेंडिंग वीडियो