scriptCBSE started online classes- MP Board school operator angry | सीबीएसई ने शुरू कर दी ऑनलाइन क्लासेस-एमपी बोर्ड स्कूल संचालक शासन के फैसले से नाराज | Patrika News

सीबीएसई ने शुरू कर दी ऑनलाइन क्लासेस-एमपी बोर्ड स्कूल संचालक शासन के फैसले से नाराज

सीबीएसई स्कूल पहले ही ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर चुके हैं। लेकिन, एमपी बोर्ड स्कूल संचालक सरकार के निर्णय से नाराज है।

इंदौर

Published: January 15, 2022 01:22:27 pm

इंदौर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में 31 जनवरी तक स्कूलों को बंद कर दिया है, ऐसे में सीबीएसई पैटर्न वाले स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। वहीं दूसरी और एमपी बोर्ड वाले स्कूलों के संचालकों में शासन के इस फैसले के प्रति नाराजगी नजर आ रही है, क्योंकि उनका कहना है कि स्कूल पहले ही मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में पालको की स्वेच्छा के अनुसार व बड़े बच्चों के स्कूल खुले रखे जा सकते थे।

सीबीएसई ने शुरू कर दी ऑनलाइन क्लासेस-एमपी बोर्ड स्कूल संचालक शासन के फैसले से नाराज
सीबीएसई ने शुरू कर दी ऑनलाइन क्लासेस-एमपी बोर्ड स्कूल संचालक शासन के फैसले से नाराज

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 31 जनवरी तक कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों को बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई कराने के निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही एक बार फिर ऑनलाइन कक्षाओं का दौर चल पड़ा है।

शहर के स्कूलों की बात करें तो सीबीएसई स्कूल पहले ही ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर चुके हैं। लेकिन, एमपी बोर्ड स्कूल संचालक सरकार के निर्णय से नाराज है। कोरोना संक्रमण की पहली लहर से ही बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इस दौरान अधिकतर समय ऑनलाइन माध्यम से ही बच्चों ने पढ़ाई की। कुछ माह पहले स्थिति सामान्य होने पर ऑफलाइन स्कूल खुले लेकिन फिर से बढ़ते संक्रमण के कारण स्कूल बंद कर दिए गए। स्कूलों और बच्चों को एक बार फिर से ऑनलाइन कक्षाओं की ओर जाना पड़ेगा। इस मामले में सीबीएसई और एमपी बोर्ड स्कूलों के में मत भिन्नता सामने आई है।

स्कूलों की कुछ ऐसी है स्थिति

शुक्रवार को शासन के आदेश के बाद स्कूलों को ऑनलाइन क्लास लेना होगी। सीबीएसई स्कूलों की पहले से तैयारी थी, ऐसे में इन स्कूलों में ज्यादा इंतजाम नहीं करने पड़ेगे। लेकिन, एमपी बोर्ड के स्कूलों को नए सिरे से तैयारी करनी होगी। सरकारी स्कूलों में वाट्सऐप ग्रुप पहले से ही बने हुए हैं। पूर्व की तरह से पाठ्य सामग्री वाट्सऐप पर भेजी जाएगी।
सभी स्कूलों को करानी है ऑनलाइन पढ़ाई

प्रदेश सरकार ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण सभी स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में स्कूलों को एक बार फिर से ऑनलाइन क्लास संचालित करना है। सरकारी स्कूलों में ऑफलाइन के साथ ही पहले भी पढ़ाई की ऑनलाइन गतिविधियां जारी थीं। ऑनलाइन कक्षाओं में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
-मंगलेश कुमार व्यास, जिला शिक्षा अधिकारी

पहले ही शुरू कर दी ऑनलाइन क्लास

बढ़ते संक्रमण की वजह से सीबीएसई स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम हो गई थी। स्थिति की समीक्षा कर सहोदय ग्रुप के स्कूलों ने पहले ही ऑनलाइन क्लास की तैयारी कर ली थी। यहां तक की अधिकांश स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू भी कर दी थी। वर्तमान स्थिति को देखते हुए ऑनलाइन क्लास बेहतर विकल्प है।
-यूके झा, चेयरमैन, सहोदय ग्रुप

यह भी पढ़ें : करोड़ों की संपत्ति का बादशाह निकला जल संसाधान विभाग का ये इंजीनियर

स्कूल पहले से ही मंदी के दौर से गुजर रहे हैं

सरकार ने गलत निर्णय लिया है। अगर सख्ती करनी ही थी तो पालकों की स्वेच्छा को लागू करना चाहिए, क्योंकि कई पालक बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं। कम से कम बड़े बच्चों के स्कूलों को तो खुला रखना चाहिए था। स्कूल पहले ही मंदी के दौर से गुजर रहे हैं, अब स्थिति और खराब हो जाएगी।
-गोपाल सोनी, प्रदेश उपाध्यक्ष, एमपी बोर्ड प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

सपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनायूपी के इतिहास में पहली बार एक ही दिन विधानसभा और MLC के लिए डाले जाएंगे वोट, 36 सीटों पर एमएलसी चुनाव का जानें अपडेटCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का सहारनपुर-मुजफ्फरनगर में जनसंपर्क आज, टटोलेंगे वेस्ट यूपी की नब्जUP Assembly Election 2022 : "मैं और जयंत किसान के बेटे,चुनाव भाजपा के लिए राजनैतिक पलायन सिद्ध होगा''नहीं बदला जाएगा नौकरशाही का मुखिया, एक्सटेंशन के लिए फाइल सरकार ने केंद्र को भेजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.