एक माह में इतनी फीसदी बढ़ गईं सीमेंट की कीमतें, रेत के भी बढ़े दाम

एक माह में इतनी फीसदी बढ़ गईं सीमेंट की कीमतें, रेत के भी बढ़े दाम

Reena Sharma | Publish: May, 13 2019 11:44:55 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

घर बनाना हुआ महंगा

इंदौर. कंपनियों ने कार्टेल बना कर सीमेंट के दाम एक माह में 20 से 25 फीसदी बढ़ा दिए हैं। अप्रैल की शुरूआत में 280-310 प्रति बोरी मिलने वाली सीमेंट 340-380 रुपए तक पहुंच गई हैं। रेत के दाम भी धीरे-धीरे बढऩे लगे हैं। इससे घर बनाने की लागत 50 से 60 रुपए वर्गफुट बढ़ गई है। प्रशासन आम आदमी के घर का सपना पूरा करने वाली इन वस्तुओं के बढ़ते दामों पर चुप्पी साधे हैं। रियल एस्टेट से जुड़े लोगों के रोजगार प्रभावित हो रहे हैं।

शहर में महंगे प्लॉट पर घर बनाना महंगा सौदा साबित होते जा रहा हैं। मकान बनाने में सबसे महत्वपूर्ण सीमेंट के दाम अप्रैल तक प्रति बोरी दाम 300 रुपए के आसपास थे। 4 अप्रैल से कंपनियों ने दो-पांच रुपए की बढ़ोतरी करते-करते एक माह में प्रति बोरी 60 से 70 रुपए बढ़ा दिए। क्रेडाई के विजय गांधी ने कहा, सीमेंट के दाम बढऩे से प्रोजेक्ट की कीमत मंें भी अंतर आता है। आर्किटेक्ट अतुल सेठ का कहना है कि इस समय सीमेंट ही नहीं रेत और लोहे के दाम भी फर्क कर रहे हैं। बीते एक साल में लोहे की कीमत 10-12 प्रतिशत बढ़ गई।

रैक आने में देरी का असर

शहर में प्रति दिन सीमेंट के दो-तीन रैक आते हैं। बताया जा रहा है, मार्च-अप्रैल से मांग में कमी आने और उत्पादन प्रभावित होने से दाम बढ़ाए जा रहे हैं। रैक की संख्या में भी कमी आ रही हैं। आम तौर पर इन दिनों सीमेंट की मांग कम होती हैं, कंपनियां इसे दाम बढ़ाने का आधार बना लेती हैं। क्योंकि पानी की कमी होने से निर्माण कार्योंं की गति धीमी होने लगती हैं। वहीं रेती के दाम भी धीरे-धीरे बढऩे लगे हैं। ४०-४२ रुपए फीट मिलने वाली रेती, ४८-५२ रुपए तक पहुंच गई है।

 

प्रमुख मटेरियल के दाम

रेत : 48-52 रुपए प्रति फीट
सीमेंट : 340-380 रुपए प्रति बोरी
लोहा : 4800 से 4900 रुपए प्रति क्विंटल

एक माह पहले लागत :

1100 से 1200 रुपए अब 1250 रुपए प्रति वर्गफीट तक।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned