scriptउंगली पर लगा मतदान का निशान दिखाकर सेंट्रल जेल के स्टॉफ को मिलेगी छुट्टी | Central Jail staff to get fingerprints showing fingerprints | Patrika News

उंगली पर लगा मतदान का निशान दिखाकर सेंट्रल जेल के स्टॉफ को मिलेगी छुट्टी

locationइंदौरPublished: May 20, 2019 03:53:34 pm

सेंट्रल जेल में मतदान को बढ़ावा देने के लिए नया कदम

indore

उंगली पर लगा मतदान का निशान दिखाकर सेंट्रल जेल के स्टॉफ को मिलेगी छुट्टी

इंदौर. मतदान को बढ़ावा देने और मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए सरकारी के साथ ही निजी संस्थाएं भी काम कर रही हैं। इसके लिए कई रियायतें भी मतदाताओं को दी जा रही हैं। सेंट्रल जेल में भी इसी तरह की एक योजना सामने आई है। वहां जेल स्टाफ को छुट्टी तो मिल रही है, लेकिन उसे स्वीकृति तभी मिलेगी, जब वापसी में अपनी उंगली पर मतदान की स्याही दिखाएंगे।
सेंट्रल जेल अधीक्षक संतोष सोलंकी ने बताया कि जेल विभाग सीधे तौर पर निर्वाचन की गतिविधियों से जुड़ा हुआ नहीं रहता है। जेल अफसर और कर्मचारियों की ड्यूटी भी नहीं लगाई जाती, इसके चलते उन्हें छुट्टी भी दी जा सकती है। एक तय संख्या में स्टाफ को छुट्टी दी जाती है। शादियों का सीजन होने के कारण कई कर्मचारी छुट्टी के लिए आ रहे हैं। उनके सामने शर्त रखी जा रही है कि जिस काम के लिए वे छुट्टी ले रहे हैं, वह तो करे हीं, उन्हें वोट भी अनिवार्य रूप से डालना होगा। जब वह लौंटेगे तभी उन्हें औपचारिक स्वीकृति दी जाएगी। यह तब होगा, जब वह ये बता पाएंगे कि मतदान किया है। इसके लिए उंगली पर लगा स्याही का निशान दिखाना होगा। स्थानीय स्टाफ को भी कहा गया है कि ड्यूटी करने के बाद मतदान जरूर करें।
जेल से कैदी का वोट नहीं

जेल में किसी भी अपराध के मामले में बंद कैदी को वोट डालने के लिए पात्रता नहीं है, फिर चाहे वह विचाराधीन हो या सजायाफ्ता। प्रतिबंधात्मक कार्रवाई वाले कैदियों को मतदान की पात्रत्रा रहती है। इस बार एक भी कैदी इस कैटेगरी में पात्र नहीं निकला है। एक कैदी रासुका के तहत बंद है, लेकिन वह भी तकीनीकी रूप से पात्र नहीं है। जिला प्रशासन के अफसरों को इस बारे में जानकारी दे दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो