scriptनितिन गडकरी ने चार सौगातें दीं इंदौर शहर को | central minister nitin gadkari announced new facility in indore | Patrika News

नितिन गडकरी ने चार सौगातें दीं इंदौर शहर को

locationइंदौरPublished: Oct 10, 2017 10:46:30 am

4 महीने में शुरू होगा इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन का काम

nitin gadkari

nitin gadkari

इंदौर. केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को शहर में थे। वे बायपास की सर्विस रोड सहित अन्य प्रोजेक्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करने आए थे। गडकरी ने इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाइन प्रोजेक्ट सहित चार सौगातें शहर को दीं।
छह हजार करोड़ रुपए का लोन मंजूर कराया
एक दशक से कागजों में चल रहा इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाइन प्रोजेक्ट का काम चार महीने में शुरू किया जाएगा। इसके लिए छह हजार करोड़ रुपए कर्ज की व्यवस्था पोर्ट रेल कनेक्टिविटी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा की गई है। गडकरी ने यह घोषणा करते हुए कहा, इंदौर-मनमाड़ मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के औद्योगिक विकास के लिए अहम रेलवे लाइन है। प्रोजेक्ट के मूर्त रूप लेने पर इंदौर से दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों की दूरी 325 किमी कम होगी। राजधानी सहित कई बड़े शहरों के लिए इंदौर से ट्रेनें चलना शुरू हो जाएंगी। उद्योग व्यापार में एक्सपोर्ट बढऩे के साथ लॉजिस्टिक कास्ट कम होगी।
भंवरकुआं से तेजाजी चौराहा तक सिक्सलेन सडक़
भंवरकुआं से तेजाजीनगर चौराहे तक ११७ करोड़ रुपए से सिक्सलेन सडक़ का निर्माण होगा। मांगलिया से राऊ तक 86.73करोड़ से 32 किमी के हिस्से में दोनों ओर सर्विस रोड, एक अंडरपास और 14 पुलों का निर्माण दो वर्ष में पूरा किया जाएगा। एमआर10 जंक्शन पर भी 22 करोड़ रुपए की लागत से फ्लायओवर बनाया जाएगा।
नागपुर की तर्ज पर पीपल्याहाना में पर्यटन स्थल
पीपल्याहाना में नागपुर की तर्ज पर पर्यटन स्थल बनेगा। यहां अहिल्या प्रतिमा के साथ अन्य सभी सुविधाएं जुटाई जाएंगी। पीपल्याहाना तालाब के पास आईडीए से मिलने वाली जमीन पर युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गतिविधियां चलाई जाएंगी।
एलआईजी से नौलखा के बीच एलिवेटेड कॉरिडोर
गडकरी ने आईडीए द्वारा प्रस्तावित एलिवेटेड रोड को मंजूरी दे दी। इसके लिए उन्होंने ब्रिज का लोड कम करने की शर्त रखते हुए कहा, इसे 100 टन के बजाय 50 टन करें। इससे लागत भी कम हो कर ४०० करोड़ तक हो जाएगी। आईडीए ने एलआईजी चौराहे से नौलखा के बीच एलिवेटेड रोड का प्रस्ताव रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो