scriptसिविल अस्पताल में बनेगी सेंट्रल पैथालाॅजी लैब, आइसीयू की भी तैयारी पूरी और अब डाॅक्टर्स के इंतजार | Central Pathology and ICU will start soon in civil hospital | Patrika News

सिविल अस्पताल में बनेगी सेंट्रल पैथालाॅजी लैब, आइसीयू की भी तैयारी पूरी और अब डाॅक्टर्स के इंतजार

locationइंदौरPublished: Feb 26, 2021 08:42:26 pm

Submitted by:

Naim khan

-पैथालाॅजी को लेकर शुरूआती स्तर का काम भी शुरू हुआ

सिविल अस्पताल में बनेगी सेंट्रल पैथालाॅजी लैब, आइसीयू की भी तैयारी पूरी और अब डाॅक्टर्स के इंतजार

सिविल अस्पताल में बनेगी सेंट्रल पैथालाॅजी लैब, आइसीयू की भी तैयारी पूरी और अब डाॅक्टर्स के इंतजार


डाॅ. आंबेडकरनगर महू. सिविल अस्पताल में जल्द ही गहन चिकित्सा इकाइ यानी आइसीयू की सुविधा भी आरंभ होगी। जिसके लिए कई उपकरण आ चुके हैं और हाल ही में कुछ उपकरणों को स्टाॅल भी कर दिया गया है। इसके साथ ही सिविल अस्पताल में एक सेंट्रल पैथालाॅजी लैब स्वीकृत हुई है, जिसके भी यहां शुरूआती स्तर पर काम शुरू कर दिया गया है।
सिविल अस्पताल परिसर में तैयार हुए दो मंजिला मेटरनिटी भवन की उपज मंजिल में आइसीयू तैयार किया गया है। जिसके लिए सात मल्टी पैरामीटर को असेंबल कर अब इंस्टाॅल किया गया। जिसमें एक मल्टी पेरामिटर मोबाइल ट्राॅली में फिक्स किया है ताकि उसे अस्पताल में कहीं पर भी जरूरत पड़ने में मरीज के पास तक ले जाया जा सके। प्रधानमंत्री आपात निधि से सिविल अस्पताल में वेंटीलेटर भी आ चुका है। इसके अलावा बायपेड-सीपेड मशीन के अलावा अन्य उपकरण भी यहां मौजूद हैं। साथ ही पूर्व में कोविड केयर सेंटर के लिहाज से डाली सेंट्रल आॅक्सीजन लाइन भी मौजूद है। सिविल अस्पताल प्रभारी डाॅ. एचआर वर्मा ने बताया अब आइसीयू शुरू करने के लिए हमें दो एमडी डाॅक्टर्स, छह स्टाफ नर्स, तीन वार्ड बाय सहित इतना ही बैकअप स्टाफ भी चाहिए है। जिसके लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा जा चुका है। साथ ही बिल्डिंग भी अभी हमें हैंडओवर नहीं हुई है जिसमें कुछ काम बाकी है। ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद आइसीयू की शुरूआत हो सकेगी।
सेंट्रल पैथलाॅजी लेब एडवांस मशीनों से होगी जांच
सिविल अस्पताल प्रभारी डाॅ. वर्मा ने बताया राज्य शासन की ओर से सेंट्रल पैथालाॅजी स्थापित करने के लिए कुछ सिविल अस्पताल को चिन्हित किया है। जिसमें महू का सिविल अस्पताल भी शामिल है। इस पैथालाॅजी के लिए शुरूआत स्तर पर काम भी शुरू हो गया है। काम पूरा होने में करीब डेढ़ से दो माह लगेंगे। जिसमें एडवांस मशीनों से विभिन्न जांचें होगी, साथ ही पूरी व्यवस्था कम्प्युटराइज्ड होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो