बैंड-बाजा-बरात... सैकड़ों जोड़े कल बंध जाएंगे विवाह बंधन में

Uttam Rathore

Publish: Apr, 17 2018 11:16:46 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2018 11:16:47 AM (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
बैंड-बाजा-बरात... सैकड़ों जोड़े कल बंध जाएंगे विवाह बंधन में

अक्षय तृतीया पर शहर में 10 अलग-अलग जगह होंगे आयोजन

इंदौर.अक्षय तृतीया पर कल सैकड़ों जोड़े विवाह के बंधन में बंधेंगे। शहर में अनेक स्थानों पर विभिन्न समाजों के सामूहिक विवाह के आयोजन भी होंगे। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना व निकाह योजना में बुधवार को 450 से ज्यादा जोड़े सात फेरे लेंगे। आयोजन शहर में 10 अलग-अलग जगहों पर होगा। इसके चलते नगर निगम शहरी गरीब उपशमन प्रकोष्ठ के अफसर आयोजन की व्यवस्था में जुट गए हैं। दूल्हा- दुल्हन को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई जाएगी। इस दौरान महापौर मालिनी गौड़ व प्रकोष्ठ प्रभारी शोभा गर्ग मौजूद रहेंगी।

कहां, कितने जोड़ों की होगी शादी
जूनी इंदौर ब्रिज के पास सुनकर समाज धर्मशाला में 51 जोड़े, तिलक नगर मांगलिक भवन 51 जोड़े, मयूर नगर मूसाखेडी में 101 जोड़े, कुलकर्णी का भट्टा आरएसएस मैदान में 101 जोड़े, नंदीग्राम मालवा मिल चौराहा में 21 जोड़े, खंडवा नाका पर 50 जोड़े, इंद्रा विहार मंदिर माणिक बाग रोड पर 12 जोड़े, मस्त मलंग हनुमान मंदिर मयूर नगर में 20 जोड़े, वार्ड 18 जोन 17 में 25 जोड़े, चिमनबाग मैदान पर 21 जोड़ों सहित कुल 4५० से ज्यादा जोड़ों का विवाह संपन्न होगा।

मिलेंगे 20 हजार रुपए और कई उपहार
सरकारी शादी में सात फेरे लेने वाले जोड़ों को शासन के निर्देशानुसार जहां 20 हजार रुपए दी जाएंगे वहीं अन्य उपहार
भी मिलेंगे। 20 हजार रुपए की राशि ऑनलाइन उनके बैंक खाते में जमा होगी। इसमें से ३ हजार रुपए की राशि स्मार्ट
फोन खरीदने के लिए रहेगी। इसके साथ ही चांदी का मंगलसूत्र, चांदी की बिछिया, साहित पायजब और 5 तरह के बर्तन
आदि सामग्री भी गई है।

सारी ट्रेनें जा रहीं हाउसफुल
शादी ब्याव और गर्मियों की छुट्टियों का दौर आते ही ट्रेनों और बसों में भीड़ उमडऩे लगी है। ट्रेनों में लंबी वेटिंग है तो बसों 10 दिन पहले ही फुल हो चुकी हैं। सबसे ज्यादा शादियां 18 और 29 अप्रैल को हैं। इसलिए आज और 27 से 29 अप्रैल तक सबसे ज्यादा भीड़ ट्रेनों में रहेगी। इंदौर से जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग 150 से 450 तक चल रही है। इसी तरह बसों का किराया भी ऑन में शुरू हो चुका है। सबसे ज्यादा यात्रियों की भीड़ पटना एक्सप्रेस में है। बुधवार को रवाना होने वाली पटना एक्सप्रेस में 450 वेटिंग है। इस ट्रेन के जनरल कोच में बुधवार को सफर करने वाले यात्री सुबह 5 बजे से ही फ्लेटफार्म नंबर पांच पर कतार बना लेंगे। कतार लगने के बाद भी सभी को सीट नहीं मिल पाएगी। इस ट्रेन में हालात यह हो जाते हैं कि आरपीएफ जवानों को कोच में यात्रियों को बैठाना पड़ता है।

किस ट्रेन में कितनी वेटिंग
मालवा एक्सप्रेस में 105 , आज-जाने वाली शिप्रा एक्ससप्रेस में 234 वेटिंग चल रही है। 21 और 23 अप्रैल को जाने वाली पटना एक्सप्रेस में 410 और 326 वेटिंग है। नर्मदा एक्सप्रेस में सप्ताह अंत तक 100 से 106 तक वेटिंग है। इसके अलावा अन्य रूट की ट्रेनों में शादियों को लेकर लंबी वेटिंग चल रही है।

 

 

Ad Block is Banned