VIDEO : बारिश से मप्र में 10 हजार करोड़ का नुकसान, गांधी सागर पूरी तरह सुरक्षित : मुख्य सचिव

VIDEO : बारिश से मप्र में 10 हजार करोड़ का नुकसान, गांधी सागर पूरी तरह सुरक्षित : मुख्य सचिव
VIDEO : बारिश से मप्र में 10 हजार करोड़ का नुकसान, गांधी सागर पूरी तरह सुरक्षित : मुख्य सचिव

Hussain Ali | Updated: 16 Sep 2019, 03:53:40 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

- 8 हजार करोड़ की फसल और 2 हजार करोड़ का रोड व अन्य नुकसान

- बैकवाटर की वजह से नीमच और रामपुरा क्षेत्र में हालात बिगड़ गए।

इंदौर. मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव सुधीर रंजन मोहंती ने शुक्रवार को शहर में प्रेस कॉन्फ्रेंस ली। इसमें उन्होंने जानकारी दी कि बारिश के कारण प्रदेश को 10 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। इसमें 8 हजार करोड़ की फसल और 2 हजार करोड़ का रोड व अन्य नुकसान है। उन्होंने बताया कि गांधी सागर डेम पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें अभी और पानी भरा जा सकता है। 16 लाख क्यूसेक पानी छोडऩे से आपात स्थिति बनी है।

must read : ‘सितंबर’ ने चौंकाया, 15 दिन में मात्र इतने घंटे खिली धूप, मौसम वैज्ञानिक भी हुए हैरान

कल गांधी सागर डेम सुबह 1318 फीट से ऊपर तक वाटर लेवल चला गया था जो एफआरएल से छह फुट उपर था। बैकवाटर की वजह से नीमच और रामपुरा क्षेत्र में हालात बिगड़ गए। हम डूबे इलाकों पर ध्यान दे रहे हैं। मुख्य सचिव ने बताया कि बारिश से तीन महीने पहले हमने सभी तैयारियां कर ली थी। अगस्त में सभी बांधों के गेट खोले थे, लेकिन प्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश होने से स्थिति बिगड़ गई। उन्होंने लोगों से निवेदन किया कि गांधी सागर क्रेक होने जैसी अफवाह न फैलाएं।

must read : इन उपभोक्ताओं के बिजली बिल का रंग हो गया है पीला, चेक कीजिए अपना बिल और राशि

रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने शुरू किया काम

मुख्य सचिव ने कहा कि मुरैना की पांच तहसील बाढ़ की चपेट में है। यहां राहत कैंप लगाए हैं। भिंड में सेना के जवानों की मदद ली जा रही है। एनडीआरएफ और राजस्थान सरकार से बात की है। कुछ दिन में बाढ़ का पानी उतर जाएगा। रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने मप्र की बरसात पूर्व तैयारी के लिए बैठक की थी। इसमें सुरक्षा इंतजामों पर चर्चा की गई थी। पिछले 10-12 दिन में कुछ ज्यादा ही बारिश होने से स्थिति बिगड़ी है। फसल नुकसान का पूरा आंकलन कल तक हो जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned