script

अब आपके घर के कचरे से दौड़ेंगी सिटी बसें, यहां बड़े पैमाने पर चल रही तैयारी

locationइंदौरPublished: Nov 17, 2021 10:11:07 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

सांसद शंकर लालवानी ने बुधवार को इंदौर स्थित देवगुराडिया ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे से सीएनजी गैस बनाने के प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे।

News

अब आपके घर के कचरे से दौड़ेंगी सिटी बसें, यहां बड़े पैमाने पर चल रही तैयारी

इंदौर। सांसद शंकर लालवानी ने बुधवार को इंदौर स्थित देवगुराडिया ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे से सीएनजी गैस बनाने के प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल भी मौजूद थीं। इस प्लांट से 550 टन घरेलू गीले कचरे से करीब 18 हजार लीटर बायो सीएनजी गैस प्रतिदिन बनाई जाएगी। इस गैस का उपयोग नगर निगम अपनी सिटी बसों को चलाने एवं अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगा।

भारत के सबसे स्वच्छ शहर का चार बार खिताब हासिल कर चुके इंदौर के लिए यह एक और अनूठी उपलब्धि होगी। पूरे देश में यह पहला ऐसा प्लांट होगा जहां शहर से इकट्ठा किए हुए कचरे से सीएनजी गैस बनाई जाएगी और उससे बसें चलाई जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- बाढ़ के बाद यहां निकल रहे हैं सांप, दूसरे इलाकों से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर, काटने से 2 की मौत


नगर निगम को होगी डेढ़ करोड़ की आय!

प्लांट अगले माह से सीएनजी का उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसे पीपीपी मॉडल के तहत लगभग 150 करोड़ की लागत से एनवायरमेंटल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज लिमिटेड दिल्ली द्वारा स्थापित किया गया है। नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि, वर्तमान में शहर से लगभग 610 मेट्रिक टन गीला कचरा प्रतिदिन निकल रहा है, जिसमें से 550 मीटर टन कचरे से सीएनजी गैस बनाई जाएगी। कंपनी से हुए अनुबंध के तहत 50 प्रतिशत सीएनजी गैस कंपनी द्वारा बाजार दर से ₹5 प्रति लीटर कम दर पर नगर निगम को दी जाएगी, जिससे शहर की सिटी बसें चलाई जाएंगी। वहीं, इस प्लांट से नगर निगम को प्रतिवर्ष लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की आए भी होगी।

 

वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने स्वास्थ मंत्री उतरे सड़क पर, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85m4lo

ट्रेंडिंग वीडियो