scriptcity buses will run from your household waste | अब आपके घर के कचरे से दौड़ेंगी सिटी बसें, यहां बड़े पैमाने पर चल रही तैयारी | Patrika News

अब आपके घर के कचरे से दौड़ेंगी सिटी बसें, यहां बड़े पैमाने पर चल रही तैयारी

सांसद शंकर लालवानी ने बुधवार को इंदौर स्थित देवगुराडिया ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे से सीएनजी गैस बनाने के प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे।

इंदौर

Published: November 17, 2021 10:11:07 pm

इंदौर। सांसद शंकर लालवानी ने बुधवार को इंदौर स्थित देवगुराडिया ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे से सीएनजी गैस बनाने के प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल भी मौजूद थीं। इस प्लांट से 550 टन घरेलू गीले कचरे से करीब 18 हजार लीटर बायो सीएनजी गैस प्रतिदिन बनाई जाएगी। इस गैस का उपयोग नगर निगम अपनी सिटी बसों को चलाने एवं अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगा।

News
अब आपके घर के कचरे से दौड़ेंगी सिटी बसें, यहां बड़े पैमाने पर चल रही तैयारी

भारत के सबसे स्वच्छ शहर का चार बार खिताब हासिल कर चुके इंदौर के लिए यह एक और अनूठी उपलब्धि होगी। पूरे देश में यह पहला ऐसा प्लांट होगा जहां शहर से इकट्ठा किए हुए कचरे से सीएनजी गैस बनाई जाएगी और उससे बसें चलाई जाएगी।

पढ़ें ये खास खबर- बाढ़ के बाद यहां निकल रहे हैं सांप, दूसरे इलाकों से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर, काटने से 2 की मौत


पीएम मोदी कर सकते हैं प्लांट का उद्घाटन

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि, यहां के कई पार्ट्स विदेशों से आने वाले थे, लेकिन कोविड के कारण इसमें देरी हुई है। फिलहाल, समय पर इसे पूरा करने के प्रयास जारी है। सांसद लालवानी ने ये भी बताया कि, इस प्लांट के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वो अनुरोध करेंगे।


नगर निगम को होगी डेढ़ करोड़ की आय!

प्लांट अगले माह से सीएनजी का उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसे पीपीपी मॉडल के तहत लगभग 150 करोड़ की लागत से एनवायरमेंटल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज लिमिटेड दिल्ली द्वारा स्थापित किया गया है। नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि, वर्तमान में शहर से लगभग 610 मेट्रिक टन गीला कचरा प्रतिदिन निकल रहा है, जिसमें से 550 मीटर टन कचरे से सीएनजी गैस बनाई जाएगी। कंपनी से हुए अनुबंध के तहत 50 प्रतिशत सीएनजी गैस कंपनी द्वारा बाजार दर से ₹5 प्रति लीटर कम दर पर नगर निगम को दी जाएगी, जिससे शहर की सिटी बसें चलाई जाएंगी। वहीं, इस प्लांट से नगर निगम को प्रतिवर्ष लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की आए भी होगी।

वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने स्वास्थ मंत्री उतरे सड़क पर, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहfoods For Immunity: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स कोRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.