scriptClass VII student won 1.2 million in KBC | केबीसी में साढ़े 12 लाख जीत 7 वीं के विद्यार्थी ने किया एमपी का नाम रोशन | Patrika News

केबीसी में साढ़े 12 लाख जीत 7 वीं के विद्यार्थी ने किया एमपी का नाम रोशन

कृशिव का सपना टेक्नोप्रेन्योर बनना है। उन्हें साइंस और मैथ्स में रुचि है। अलग-अलग गैजेट्स और टेक्नोलॉजी को जानना पसंद है।

इंदौर

Updated: November 17, 2021 05:31:00 pm

इंदौर. सफलता और काबीलियत उम्र की मोहताज नहीं होती। यह साबित कर दिखाया 12 वर्षीय कृशिव खंडेलवाल ने। इंदौर में जन्मे कृशिव ने कौन बनेगा करोड़पति में 12 लाख 50 हजार रुपए जीतकर परिवार और शहर का नाम रोशन किया। कृशिव 10 साल से मुंबई में माता-पिता के साथ रहे है।

केबीसी में साढ़े 12 लाख जीत 7 वीं के विद्यार्थी ने किया एमपी का नाम रोशन
केबीसी में साढ़े 12 लाख जीत 7 वीं के विद्यार्थी ने किया एमपी का नाम रोशन

मुंबई के गोकुलधाम इंटरनेशनल स्कूल में 7वीं के छात्र कृशिव हर बात को बहुत ही बारीकी से सोचते हैं। किसी भी विषय पर शोध करना या पढऩे के लिए इंटरनेट की मदद लेते हैं। कृशिव कहते हैं मुझे ऑनलाइन सीखना पसंद है। कृशिव ने कहा, केबीसी में आना मेरा सपना था, जो साकार हो गया। हॉट सीट पर आने से पहले मैंने बहुत रिसर्च किया और वल्र्ड प्रिपरेशन की।

सिलेक्ट होने के पहले 20 प्रश्नों की क्वीज हुई, जिसमें मेरा सिलेक्शन हुआ। इसमें 20 सेकंड में ऑन्सर्स देना थे। इसके अलावा ऑनलाइन वीडियो रिकॉर्ड करके भेजना इंटरव्यू और ऑफलाइन ऑडिशन के प्रक्रिया से गुजरा। कृशिव ने कहा, मेरी मम्मी एक्सपेरिमेंटल साइंस स्कूल चलाती हैं, जो कॉन्सेप्ट की क्लेरिटी पर फोकस करता है। केबीसी में जीती राशि से मैं मम्मी की मदद करूंगा।

बनना है सफल टेक्नोप्रेन्योर

कृशिव का सपना टेक्नोप्रेन्योर बनना है। उन्हें साइंस और मैथ्स में रुचि है। अलग-अलग गैजेट्स और टेक्नोलॉजी को जानना पसंद है। कृशिव का कहना है, वैज्ञानिक आज अंतरिक्ष की खोज पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जबकि उन्हें पृथ्वी को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जैसे ग्लोबल वार्मिंग, पानी की कमी, वायु प्रदूषण, जनसंख्या वृद्धि आदि समस्याओं को हल करने के बारे में सोचना चाहिए।

यूट्यूब से सीखी धोका देने की तकनीक, फेविक्विक लगाकर एटीएम से निकालते थे नोट

इंटरनेट से सीखे जादू के करतब

कृशिव ने इंटरनेट पर वीडियो देखकर पियानो बजाना सीखा। जादू के कई करतब भी ऐसे ही सीखे हैं। फिलहाल वह वीडियो देखकर गिटार बजाना सीख रहे हैं। कृशिव ने इंटरनेट से एचटीएमएल और पायथन जैसी कम्प्यूटर भाषाएं भी सीखी हैं।

महाकाल का प्रसाद खरीदने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, कहीं आपके साथ भी न हो जाए ये धोखा

कृशिव के नाम ये उपलब्धियां

कृशिव ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में 29 स्वर्ण पदक, 3 रजत पदक और 1 कांस्य पदक जीता है। गंगा क्वेस्ट में प्रथम अंतरराष्ट्रीय रैंक हासिल की, जो जल मंत्रालय की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता थी। उन्होंने होमी भाभा बाल वैज्ञानिक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता और राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा और अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में एआइआर-1 रैंक प्राप्त की। कृशिव ने वेब ऑटोमेशन सिस्टम भी बनाया है, जो कम्प्यूटर प्रोग्राम है। यह टीचर्स और स्टूडेंट्स की ऑनलाइन प्रजेंट में मदद करता है। यह एक तरह का गूगल मीट ऐप है। उन्होंने एक मकई स्टार्च आधारित बायो-प्लास्टिक विकसित किया है, जिसका उपयोग खाद्य पदार्थों को 30 दिनों तक स्टोर करने के लिए किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाआखिर करहल विधानसभा सीट से ही क्यों चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश यादवUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.