scriptसोमवार से शुरु होगी क्लास, कोर्स पूरा करने के लिए महज 90 दिन | Classes will start from Monday, only 90 days to complete the course | Patrika News

सोमवार से शुरु होगी क्लास, कोर्स पूरा करने के लिए महज 90 दिन

locationइंदौरPublished: Nov 07, 2021 04:52:14 pm

Submitted by:

deepak deewan

फिर शुरु होगी पढ़ाई

college.png
इंदाैर. मध्यप्रदेश में कालेज की नियमित पढ़ाई सोमवार से शुरु होगी. यूटीडी और कॉलेजों में ऑफलाइन क्लासेस के साथ ऑनलाइन क्लास भी चलेंगी. कालेज में पारंपरिक कोर्स में एडमिशन का दौर 30 अक्टूबर तक चलते रहा. इसके बाद कॉलेजाें में नए सत्र की नियमित पढ़ाई शुरु हो रही है. नया सत्र साेमवार से शुरू हाे जाएगा.
इस बार प्रदेश के कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश अगस्त में शुरू हो गए थे. अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) एवं पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्स में एडमिशन का दौर 30 अक्टूबर तक चलता रहा. इसके बाद दिवाली की छुट्टी हो गई. एडमिशन में देरी और दिवाली अवकाश के कारण सभी शासकीय-एवं निजी कॉलेजाें में नए छात्राें की पढ़ाई अब सोमवार से शुरू हाेगी. कालेजों में पढ़ाई के लिए कुल 90 दिन का समय तय किया है.
school2_1.jpeg

इसके बाद प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा हाेगी. उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार बीए, बीकॉम, बीबीए, बीएससी प्रथम वर्ष एवं एमए, एमकॉम, एमएससी प्रथम सेमेस्टर की औपचारिक रूप से क्लासेस लगेंगी. ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई भी हाेगी. अधिकांश कॉलेजों में ऑफलाइन क्लासेस का लाइव प्रसारण कर ऑनलाइन क्लासेस ली जाएंगी.

Must Read- सरकार का बड़ा कदम, खाद की न कमी होगी न कीमत बढ़ेगी

उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार यूजी और पीजी क्लासेस में ज्यादातर काेर्स के सिलेबस तैयार हाे चुके हैं. इसलिए समय पर काेर्स पूरा पर जोर दिया जा रहा है. इसके लिए अब नियमित क्लासेस लग रही हैं या नहीं, इसकी नियमित माॅनिटरिंग की जाएगी. नियमित क्लासेस नहीं लगने पर कार्रवाई की जाएगी.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85c4hz

ट्रेंडिंग वीडियो