scriptइंदौर में प्रदूषण का पता लगाने के लिए लेगा संस्था की मदद | clean air | Patrika News

इंदौर में प्रदूषण का पता लगाने के लिए लेगा संस्था की मदद

locationइंदौरPublished: Nov 30, 2021 09:35:14 pm

एक साल तक शहर की आबोहवा का होगा सर्वे, किस कारण फैल रहा प्रदूषण होगी जांच

imc

imc

इंदौर. पांच सालों में शहर की आबोहवा को सुधारने और वायु गुणवत्ता को 50 पाइंट से कम करने के लिए क्लीन एयर केटलिट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। वहीं अब इसके तहत शहर की आबोहवा में फैलने वाली गंदगी को सुधारने के लिए उसकी पूरी जानकारी जुटाई जाएगी। किन कारणों से प्रदूषण फैलता है, उसे कैसे रोका जाए, इस सबको लेकर एक विस्तृत सर्वे करवाया जाएगा। ये सर्वे एक साल तक चलेगा। जिसमें शहर की हवा की स्थिति के साथ ही जनता से भी जानकारी लेकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी।
इसको लेकर मंगलवार को एक बैठक सिटी बस ऑफिस में हुई। जिसमें नगर निगम के अधिकारियों के साथ ही क्वालिटी वल्र्ड रिसोर्स इंस्टिट्यूट के प्रतिनिधी प्रोग्राम हेड डॉ अजय नागपुरे भी मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने किस तरह से सर्वे किया जाएगा, उसमें किन-किन बातों को शामिल किया जाएगा, किस तरह से रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस सभी के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने रिपोर्ट बनाने के लिए 18 माह का समय लगने की बात कही। लेकिन नगर निगम आयुक्त ने उन्हें 12 माह में रिपोर्ट बनाकर देने के लिए कहा है।
ये काम करेगी संस्था
– शहर का मानचित्र बनाकर 5 जगह तय की जाएगी। जहां हाई वाल्यूम सेम्पलर मशीन से वायु में होने वाले प्रदूषण से सेंपल लिए जाएंगे।
– सभी मौसम, बरसात, ठण्ड एवं गर्मी में सेंपल लिए जाएंगे।
– संस्था द्वारा वालेन्टियर नियुक्त किये जायेंगे जो वार्डो में होने वाले वायु प्रदूषण के बारे में नागरिकों से चर्चा करेंगे और प्रदूषण का पता लगायेंगे। साथ ही सेंपल भी लेंगे।
– लिए गए सेम्पल लेब में भेजकर उसकी जांच कराई जाएगी।
– जांच के रिजल्ट के आधार पर शहर में फैक्ट्री, वाहन, घरेलू उपकरण, आदि से होने वाले प्रदूषण को लेकर विस्तृत रिपोर्ट बनेगी।
– इस रिपोर्ट के आधार पर वायु प्रदूषण को खत्म करने के लिए की जाने वाली कार्यवाही तय की जाएगी।
– संस्था द्वारा हर महीने वर्कशॉप का आयोजन किया जावेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो