scriptआपताकालीन ड्युटी छोड़ घर चली जाती हैंं महिला मेडिकल ऑफिसर | cmo dr manju verma indore | Patrika News

आपताकालीन ड्युटी छोड़ घर चली जाती हैंं महिला मेडिकल ऑफिसर

locationइंदौरPublished: Oct 19, 2019 11:07:14 am

Submitted by:

Lakhan Sharma

– परेशान होकर सिविल सर्जन ने कार्रवाई के लिए सीएमएचओ को लिखा पत्र- आपातकाल में अस्पताल आने वालों को नहीं मिलता घंटो इलाज

doctor.jpg

Doctor Transfer

लखन शर्मा, इंदौर। जिला अस्पताल में पदस्थ एक महिला मेडिकल ऑफिसर की लापरवाही की वजह से यहां आपातकाल में आने वाले मरीजों को घंटो इलाज नहीं मिलता। मेडिकल ऑफिसर की लापरवाही से अस्पताल में विवाद भी हो रहे हैं। सिविल सर्जन कई बार निर्देश दे चुके हैं, लेकिन डॉक्टर आदेश को नजर अंदाज कर देती हैं। इन सबसे परेशान होकर अब सिविल सर्जन ने सीएमएचओ को पत्र लिख महिला डॉक्टर पर कार्रवाइ करने की मांग की है।
दरअसल जिला अस्पताल में पदस्थ मेडिकल ऑफिसरों की रोस्टर के अनुसार अलग अलग दिनों में आपातकाल में ड्युटी लगाइ्र जाती है। इस समय सबसे अधिक केस मेडिको लीगल केस (एमएलसी) के आते हैं। यहां पदस्थ डॉ. मंजू वर्मा आपातकाल में ड्युटी लगती है तब यहां मौजुद नहीं रहती। एसे में जो भी एमएलसी के केस आते हैं, उसमें घायलों को घंटो इलाज के लिए इंतजार करना पड़ता है। पुलिसकर्मी भी इसके चलते परेशान होते रहते हैं। दरअसल जिला अस्पताल में ओपीडी समय के बाद एमएलसी के लिए मेडिकल ऑफिसर की ड्युटी लगाइ्र जाती है। कुछ समय पहले यहां जिला अस्पताल की नई इ्रमारत बनाने की शुरूआत के दौरान एमएलसी बंद कर दी गई थी, जिसके बाद एमवाय अस्पताल पर एकाएक लोड बढ़ गया था। उसी के बाद यहां फिर एमएलसी शुरू की गई।

– सिविल सर्जन ने यह की मांग
सिविल सर्जन डॉ. एसके वर्मा ने सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ को पत्र लिखकर मांग की है कि डॉ. मंजू वर्मा की ड्युटी जब भ्ी आपातकाल सेवाओं हेतु लगाइ्र जाती है। उनके द्वारा आदेश की अवहेलना की जाती है। आदेश का पालन नहीं करने से अस्पताल में कई बार गंभीर स्थिति उत्पन्न हो जाती है। मरीज को इलाज नहीं मिलने से उसके परिजन विवाद पर उतारू हो जाते हैं जिसका खामियाजा ड्युटी पर पदस्थ अन्य स्टॉफ को भुगतना पड़ता है। महिला डॉक्टर के आपातकालीन ड्युटी में नहीं रहने से एमएलसी हेतू तीन से चार घंटे बैठना पड़़़़़़ता है।

– अन्य डॉक्टरों ने कर दिया विरोध
खासबात है की जब डॉ. मंजू वर्मा ड्युटी के दौरान आपातकाल सेवाएं छोड़ घर चली जाती हैं तो सिविल सर्जन को दूसरे डॉक्टर की ड्युटी लगानी पड़ती है। लेकिन बार बार एसा होने से अब अन्य डॉक्टरों ने भी विरोध कर दिया है। सिविल सर्जन से कह दिया है की अगर डॉ. मंजू वर्मा आपातकाल में ड्युटी नहीं देंगी तो हम भी नहीं देंगे और न ही हम उनके समय में ड्युटी देंगे। एसे में सिविल सर्जन डॉ. वर्मा ने सीएमएचओ से मांग की है कि उक्त डॉक्टर पर अगर कार्रवाइ्र नहीं की तो भविष्य में कोइ्र भी डॉक्टर उक्त डॉक्टर की ड्युटी नहीं करने के लिए सहमति दे चुका है। सिविल सर्जन ने मांग की हे की डॉ. मंजू वर्मा पर अनुशासनत्मक कार्रवा्र कर १५ सितंबर एवं २३ सितंबर को वे ड्युटी के दौरान अनुपस्थित थी जिनका वेतन आहरित नहीं किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो