scriptमंत्री के साथ समय लेने के लिए भीड़ पहुंची, कार्यशाला में महज 34 ही आए | coaching instructor disappeared from the workshop | Patrika News

मंत्री के साथ समय लेने के लिए भीड़ पहुंची, कार्यशाला में महज 34 ही आए

locationइंदौरPublished: Jun 11, 2019 10:49:44 pm

सुरक्षा इंतजामों की जानकारी लेने में कोई रूचि नहीं दिखाई कोचिंग संचालकों नेनगर निगम ने साफ कहा, जहां सुरक्षा की व्यवस्था नहीं हो सकती वो बंद करना होगी

imc

imc

सूरत अग्निकांड के बाद इंदौर में बगैर सुरक्षा इंतजाम छात्रों की जान से खिलावड़ कर चल रही कोचिंग संचालकों पर नगर निगम की कार्रवाई को रुकवाने के लिए कोचिंग संचालकों की भीड़ मंत्री जीतू पटवारी को साथ लेकर कलेक्टर से मिली थी। लेकिन जब इन कोचिंग संचालकों को सुरक्षा इंतजामों की जानकारी देने के लिए आयोजित कार्यशाला में महज 34 कोचिंग संचालक ही पहुंचे। जबकि नगर निगम ने शहर में ही 36 कोचिंग संचालकों को बंद करने के लिए नोटिस दिया हुआ है।
मंत्री जीतू पटवारी ने कलेक्टर और निगमायुक्त को विश्वविद्यालय के खंडवा रोड कैंपस में बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए कोचिंग संचालकों से सोमवार को मिलवाया था। मंत्री जीतू पटवारी ने अफसरों के सामने कोचिंग संचालकों की पैरवी करते हुए उन्हें अंतिम अवसर देते हुए किस तरह के इंतजाम करने है इसकी जानकारी देने और उसे लागू करने के लिए समय देने की बात कही थी। जिसके बाद कलेक्टर ने सबके बीच में ही मंगलवार को इसके लिए शहर के सभी कोचिंग संचालकों की एक कार्यशाला आयोजित करने की बात कही थी। मंगलवार को विश्वविद्यालय सभागृह में कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें कोचिंग क्लासेस को सील करने की कार्रवाई कर रहे नगर निगम के अपर आयुक्त देवेंद्रसिंह, प्रभारी अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, सभी भवन अधिकारियों सहित अग्निशमन विभाग की एसपी अंजना तिवारी सहित अन्य अफसर मौजूद थे। नगर निगम और फायर विभाग के ही 50 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। जबकि किस तरह की व्यवस्थाएं की जानी है इससे जानने के लिए महज 34 कोचिंग संचालक या उनके प्रतिनिधि पहुंचे थे। इस दौरान जहां नगर निगम ने प्रेजेंटेंशन के माध्यम से किस तरह की व्यवस्था होना चाहिए इसके बारे में बताया। साथ ही भूमि विकास नियम और फायर सुरक्षा से जुड़े नियमों के बारे में भी जानकारी दी। साथ ही नेशनल बिल्डिंग कोड में फायर सेफ्टी के हिसाब से जो गाइड लाइन और पेरामीटर्स बनाए गए हैं उसकी जानकारी भी दी गई। साथ ही नगर निगम के अधीक्षण यंंत्री शर्मा ने साफ कह दिया कि नियमों का पालन नहीं करने के साथ ही वो कोचिंग क्लासेस और शैक्षणिक संस्थान जहां पर बदलाव या सुरक्षा के साधन संभव नहीं है उन्हें हम बंद करेंगे। कई कोचिंग और शैक्षणिक संस्थान ऐसे हैं जहां नीचे उतरने के लिए काफी संकरे और एक ही सीढिय़ां हैं। एमओएस पर कब्जा है, टेरेस पर कब्जा है, गैलरी नहीं है और फायर ब्रिग्रेड के वाहनों के आने जाने के लिए रास्ता नहीं है, फायर फाइटिंग के साधन नहीं रखे जा सकते हैं। ऐसे सभी संस्थानों को बंद करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है। या तो वे खुद अपने संस्थान शिफ्ट कर लें, या नगर निगम उन्हें बंद कर देगा। वहीं एसपी फायर अंजना तिवारी ने जहां सभी को अपने यहां लगे सुरक्षा उपकरणों को समय समय पर चलाकर देखते रहने और उनका समय पर मेंटेनेंस करने के साथ ही स्टॉफ को ट्रैनिंग देने की हिदायत दी। साथ ही उन्होने सभी को अपने आसपास पानी का सोर्स, फायर वाहन आने का रास्ता, आग बुझाने हेतु पैसेज बना कर रखने के साथ ही अग्निकांड की स्थिति में फायर एग्जिट प्लान तैयार रखने और उसे बोर्ड पर लगाकर रखने के लिए कहा। इसके साथ ही आग से बचने के लिए फायर कंबल, रस्सी, फस्र्ट एड की व्यवस्था रखने के लिए कहा। साथ ही उन्होने मॉक ड्रिल के जरिए भी बचाव की ट्रेनिंग देने की बात कही। इसके इच्छूक कोचिंग और शैक्षणिक संस्थानों के संचालकों से पुलिस फायर ब्रिग्रेड कंट्रोल रूम के अफसरों से मिलकर इसके लिए समय तय करने के लिए भी कहा।
150 का तो किया था निरीक्षण
नगर निगम ने शहर में चल रहे 150 कोचिंग क्लासेस और शैक्षणिक संस्थानों की तो हफ्ते भर में ही जांच की थी। जिनमें से 36 तो बेहद खतरनाक और इनमें सुरक्षा के इंतजाम नहीं हो पाना मानते हुए इन्हें बंद करने का निर्णय लिया था। वहीं लगभग 80 ऐसे संस्थान थे जिनमें अभी साधन नहीं है, लेकिन बदलाव करवाकर उन्हें सुरक्षित बनाया जा सकता है। वहीं शहर के लगभग 300 और शैक्षणिक संस्थानों की जांच होना बाकी है। निगम ने बच्चों के लिए खतरनाक संस्थानों पर कार्रवाई शुरू की थी। लेकिन मंत्री ने उन्हें समय दिला दिया था।
– हमने सभी के लिए ट्रेनिंग आयोजित की थी। जो आए उन्हें हमने जानकारी दे दी है। लेकिन इसके बाद भी जो सुधार नहीं करेंगे। हम उन पर सीधी कार्रवाई दोबारा शुरू करेंगे।
– देवेंद्रसिंह, अपर आयुक्त, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो