हिमालय और कश्मीर से आ रही सर्द हवाओं ने गिराया शहर का पारा

हवा का पैटर्न बदला : दिन और रात के तापमान का अंतर आधा ही रह गया, पारा पहुंचा सामान्य के करीब

इंदौर. हवाओं का पैटर्न बदलने और नमी कम होने से मौसम में ठंडक बढऩे लगी है। शनिवार को उत्तर-पूर्व और हिमालय तथा कश्मीर से आ रही हवाओं के कारण रात का तापमान दिन से आधा हो गया। अब धीरे-धीरे दोनों तापमान सामान्य से नीचे जाने लगेंगे। संभवत: दो-तीन दिनों में दिन की धूप गुनगुनी लगने लगे। शनिवार को अधिकतम तापमान 29.6 व न्यूनतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया। अक्टूबर में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में लगातार आए चक्रवात के कारण वातावरण में नमी बनी हुई थी। बीते एक-दो दिन में इसमें कमी आई और अब यह 40 प्रतिशत के आसपास आई है। जैसे-जैसे वातावरण में शुष्कता बढ़ेगी ठंड की चुभन भी बढ़ती जाएगी।
बढऩे लगेगी ठंड की चुभन
मौसम विभाग के अनुसार नवंबर के आखिर तक पारा 13-14 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है, क्योंकि अब पश्चिमी विक्षोभ की भी शुरुआत होने लगेगी और उत्तर-पश्चिम से आने वाली ठंडक वातावरण को प्रभावित करेगी। इधर हिमाचल और कश्मीर में बर्फबारी शुरू हो चुकी है, जिसका असर मौसम में दिखने लगा है।

Mohan Mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned