script50 फीसदी उपस्थिति तो वेतन भी आधा | College | Patrika News

50 फीसदी उपस्थिति तो वेतन भी आधा

locationइंदौरPublished: Apr 22, 2021 02:25:37 am

शासन को करेंगे शिकायत : कोरोना काल में निजी कॉलेज बना रहे दबाव

50 फीसदी उपस्थिति तो वेतन भी आधा

DAVV

इंदौर. कोरोना काल में भले ही पढ़ाई ऑनलाइन मोड से चल रही है लेकिन, कई कॉलेज स्टाफ पर लगातार उपस्थिति के लिए दबाव बना रहे है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में स्टाफ की 50 फीसदी उपस्थिति के आदेश पर कुछ कॉलेज अब वेतन में भी बड़ी कटौती करने की तैयारी में है। इसे लेकर फैकल्टी और स्टाफ शासन से शिकायत दर्ज कराएंगे।
पिछले साल दिसंबर में फाइनल ईयर और इस साल जनवरी से पहले और दूसरे वर्ष की कक्षाएं 50 फीसदी छात्र संख्या के साथ शुरू हुई थी। ये कक्षाएं दो महीने भी नहीं लगी और फिर लॉकडाउन की नौबत आ गई। कुछ कॉलेजों ने पिछले सत्र में ही स्टाफ के वेतन में कटौती कर दी थी।
कक्षाएं शुरू होने के बाद उन्हें उम्मीद थी कि अब कटौती नहीं होगी लेकिन, अब कुछ और कॉलेज भी वेतन कटौती का फैसला ले चुके है। इसके पीछे वे उच्च शिक्षा विभाग के उस आदेश का हवाला दे रहे है जिसमें कॉलेजों का संचालन ५० फीसदी स्टाफ के साथ ही किया जा सकता है। दूसरी ओर, कॉलेज प्रबंधन वेतन कटौती के पीछे लगातार हो रहे नुकसान का हवाला दे रहे है। पिछले सत्र में कई छात्रों से फीस नहीं मिल पाई है।
ऑनलाइन क्लास को नहीं मान रहे उपस्थिति
शहर के एक निजी कॉलेज में फैकल्टी दिनेश गौतम ने बताया कि पिछले सत्र में २५ फीसदी तक वेतन कम कर दिया था। इस बार और 25 फीसदी कम कर आधा वेतन देने का फैसला किया है। इस संबंध में जब विरोध दर्ज कराया तो कॉलेज प्रबंधन ने स्पष्ट कह दिया कि पूरा वेतन लगातार उपस्थिति पर ही दिया जाएगा। एक अन्य निजी कॉलेज की शिक्षिका मालिनी अवस्थी ने बताया कि घर से भी ऑनलाइन कक्षाएं लगातार ली जा रही हैं मगर, कॉलेज इसे उपस्थिति नहीं मान रहा है। वेतन नहीं दे रहा है। जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग से इसकी शिकायत की जाएगी और जरूरी हुआ तो कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएंगे।
अब तक हमें किसी कॉलेज की शिकायत नहीं मिली है। अगर कोरोना काल में स्टाफ के वेतन में कटौती की जा रही है तो यह गंभीर मामला है। शिकायत मिलने पर जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।
– प्रो.सुरेश सिलावट, अतिरिक्त संचालक, उच्च शिक्षा विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो