scriptबड़ी खबर : संभागायुक्त ने सील की 9 फैक्ट्री, बिजली कनेक्शन भी काटेंगे | commission seal 9 factory, electricity connection will be cut | Patrika News

बड़ी खबर : संभागायुक्त ने सील की 9 फैक्ट्री, बिजली कनेक्शन भी काटेंगे

locationइंदौरPublished: Mar 20, 2019 11:29:13 am

बड़ी खबर : संभागायुक्त ने सील की 9 फैक्ट्री, बिजली कनेक्शन भी काटेंगे

factory

बड़ी खबर : संभागायुक्त ने सील की 9 फैक्ट्री, बिजली कनेक्शन भी काटेंगे

इंदौर. कान्ह समेत अन्य नदियों में मिलने वाले औद्योगिक इकाइयों के विषैले रसायन से बचाने के लिए सख्ती से रोक लगेगी। कान्ह शुद्धीकरण प्रोजेक्ट के तहत गत दिनों 25 उद्योगों को सुधरने का मौका देते हुए नोटिस दिए थे। दोबारा जांच में इनमें से 9 उद्योगों ने आदेश को नजरअंदाज करते हुए प्रदूषित पानी नदी में छोडऩा जारी रखा। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने सभी 9 फैक्ट्रियों को सील करने और इनका बिजली कनेक्शन काटने के आदेश दिए हैं।
कान्ह-सरस्वती नदी शुद्धीकरण प्रोजेक्ट के तहत प्रशासन व नगर निगम का एक ही लक्ष्य है, प्रदूषित पानी नदी में न मिले। संभागायुक्त इस प्रोजेक्ट पर निगरानी रखे हुए हैं। मंगलवार को औद्योगिक क्षेत्रों से मिल रहे पानी की समीक्षा के बाद 9 उद्योगों के खिलाफ सील करने के निर्देश प्रदूषण विभाग को दिएं। इन उद्योगों ने पर्यावरणीय नियमों का पालन करने में रुचि नहीं दिखाई थी।
समिति गठित

नदी में प्रदूषित पानी सख्ती से रोकने के लिए एक अतंरविभागीय समिति का गठन भी संभागायुक्त त्रिपाठी ने किया है। इसमें एसडीओ राजस्व, कार्यपालन यंत्री नगर निगम, विद्युत कंपनी, प्रदूषण बोर्ड व संबंधित थाना प्रभारी को शामिल किया गया। समिति आदेश का पालन करवाने के लिए फैक्ट्रियों का निरीक्षण करेगी। यदि रासायनिक उत्सर्जन मिला तो फैक्ट्रियों सील कर दी जाएगी।
इन उद्योगों पर होगी कार्रवाई

1. मेसर्स हरिराम उत्तमचंद आशीष उद्योग, सेक्टर-ई

2. मेसर्स वेल्को इण्डिया केमिकल्स, सेक्टर-एफ

3.मेसर्स महालक्ष्मी प्लास्टिक इंडस्ट्रीज, सेक्टर-एफ

4. मेसर्स वरुण फूड्स, सेक्टर-एफ

5. मे. कुंदन इंटरप्राईजेस, सेक्टर-एफ
6. मेसर्स परफेक्ट डब्यूपी इंडस्ट्रीज, सेक्टर-एफ

7. मेसर्स क्रिस्टल पॉलीमर्स, सेक्टर-सी

8. मेसर्स फाइव स्टार (हिन्द प्लास्टिक), सेक्टर-सी

9. मेसर्स स्वीट वल्र्ड, सेक्टर-सी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो