scriptइंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने आई कंपनियों ने दिया प्रेजेंटेशन | Companies came to put up intelligent traffic management system | Patrika News

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने आई कंपनियों ने दिया प्रेजेंटेशन

locationइंदौरPublished: Oct 20, 2019 11:19:36 pm

Submitted by:

Kamlesh Pandey

-शहर के चार चौराहों पर सिस्टम लगाकर किया था काम

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने आई कंपनियों ने दिया प्रेजेंटेशन

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने आई कंपनियों ने दिया प्रेजेंटेशन

इंदौर.
स्मार्ट सिटी के तहत एकीकृत कंट्रोल रूम के तौर पर सिटी बस दफ्तर में बनाए जा रहे इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सिस्टम (आइसीसीएस) में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के संचालन के टेंडर में दो कंपनियों आइबीआइ हैदराबाद और टेक्नोसीस ने भाग लिया था। दोनों ने शहर के चार चौराहों पर अपने सिस्टम लगाकर काम का प्रेजेंटेशन तैयार किया था। रविवार को आइसीसीएस में स्मार्ट सिटी सीईओ अदिति गर्ग, कार्यपालन यंत्री डीआर लोधी सहित अन्य अफसरों के समक्ष प्रेजेंटेशन दिया।
टेक्नोसीस ने जहां हाईकोर्ट तिराहा और इंद्रप्रस्थ चौराहा पर, वहीं आइबीआइ ने एग्रीकल्चर चौराहे और उसके पहले होमगार्ड दफ्तर चौराहे पर सिस्टम लगाया था। दोनों के सिस्टम किस तरह काम करते हैं, इसमें दिखाया गया था। हालांकि रविवार को इन दोनों सिस्टम को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया। सोमवार को अफसर एक बार और निरीक्षण करने के बाद ही फैसला लेंगे।
ये रहेगा सिस्टम में
-शहर में 50 ट्रैफिक जंक्शनों पर वाहनों की भीड़ से मुक्ति और सुगम आवाजाही के लिए 4डी रडार की स्थापना की जाना है।
-4डी रडार ट्रैफिक सिग्नल से 180 मीटर की दूरी तक वाहनों पर नजर रख सकते हैं।
-रडार चौराहों पर तेजी के साथ लाल बत्ती के उल्लंघन को पकड़ लेगा।
-तेज गति से चलने वाले वाहनों को भी दूर से ही पहचान कर उसका नंबर तुरंत कंट्रोल रूम पर भेज देगा। पूरे शहर में इसके 20 लेन स्थापित किए जाएंगे।
-सभी जंक्शन की लाइव निगरानी के लिए प्रमुख चौराहों पर 218 सीसीटीवी फिक्स्ड कैमरे और 20 पीटीजेड कैमरे लगाए जाना हैं।
-ट्रैफिक जंक्शन स्मार्ट पीए और ईसीबी सिस्टम से लैस होंगे, जो कमांड सेंटर से ऑपरेटरों को सक्षम करने के लिए जंक्शनों पर सार्वजनिक रूप से महत्वपूर्ण सूचना प्रसारित करने और सार्वजनिक रूप से कनेक्ट करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो