scriptसभी दिग्गज अपने समर्थक मंत्री को दिलाना चाहते है इंदौर | congress big leader want to give Indore to thier minister | Patrika News

सभी दिग्गज अपने समर्थक मंत्री को दिलाना चाहते है इंदौर

locationइंदौरPublished: Jan 11, 2019 11:14:13 am

Submitted by:

Mohit Panchal

प्रभारी मंत्री को लेकर शुरू हुई जद्दोजहद, वरिष्ठ नेता पसंद के व्यक्ति को देने में लगे, लोकसभा को देखते हुए सिलावट को चाहिए उज्जैन

congress

सभी दिग्गज अपने समर्थक मंत्री को दिलाना चाहते है इंदौर

इंदौर। मुख्यमंत्री कमलनाथ के मंत्रिमंडल बनाने और विभाग बांटने के बाद अब जिले के प्रभार को लेकर उठापटक चल रही है। लोकसभा चुनाव में अपने परिवार के भविष्य को देखते हुए कुछ मंत्री जिले चाहते हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि मुख्यमंत्री सहित तीनों दिग्गज नेताओं का इंदौर से मोह है, वे अपने समर्थकों को काबिज कराना चाहते हैं।
भाजपा हो या कांग्रेस प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर पर हर कोई राज करना चाहता है। सच्चाई ये है कि राजनीतिक लिहाज से भी इंदौर खासा महत्व रखता है। यहां पर बनने वाला माहौल मालवा-निमाड़ तो दूर पूरे प्रदेश पर असल डालता है। यही वजह है कि कोई भी चुनाव हो सभी राजनीतिक दल के प्रमुख नेता की इंदौर में सभा व रोड शो जरूर होता है।
इसके चलते मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तुलसीराम सिलावट और जीतू पटवारी को मंत्री बनाया। देखा जाए तो सज्जनसिंह वर्मा व बाला बच्चन का निवास भी इंदौर ही है। सभी को भारी भरकम विभाग दिए गए। अब मंत्रिमंडल के गठन और विभागों के बंटवारे के बाद अब जिले के प्रभार को लेकर हलचल शुरू हो गई है और सबकी नजर इंदौर पर है।
चर्चा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने समर्थक व गृह मंत्री बाला बच्चन को प्रभार देना चाहते हैं। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पसंद राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत हैं। उन्हें बनाकर इंदौर में वे अपना वर्चस्व बनाए रखना चाहते हैं। इधर, इस दौड़ में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजसिंह भी पीछे नहीं हैं।
वे अपने बेटे व नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह को बनाना चाहते हैं। उनका दावा यंू भी मजबूत हो सकता है कि इंदौर को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में लिया गया है तो मेट्रो को लाने का भी प्रयास हो रहा है। ये सारा काम उनके विभाग से संबंधित है जिसमें उनके बनने से सीधा सरकार का हस्तक्षेप भी हो जाएगा। हालांकि गेंद नाथ के पाले में है कि वे किसे बनाते हैं।
सज्जन की नजर शाजापुर सीहोर पर

लोकसभा चुनाव को देखते हुए मंत्रियों को प्रभार दिया जा सकता है। नाथ चाहेंगे कि जिले में मंत्री काम कराएं और जनता की समस्याओं को हल करें। उससे माहौल बने उसका फायदा पार्टी को मिले। इस रणनीति के चलते मंत्रियों की रुचि भी पसंद के जिलों में है। स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट चाहते हैं कि उज्जैन का प्रभार मिले।
पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा देवास-शाजापुर या सीहोर। सीहोर का प्रभार मिलने पर वे मंत्री आरिफ अकील या विजय लक्ष्मी साधौ को देवास की जिम्मेदारी दिलवा सकते हैं। मंत्री हनी बघेल धार, मंत्री सचिन यादव खंडवा और उमंग सिंघार खरगोन को प्रभारी मंत्री बनना चाहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो