scriptCongress Now On The Path Of One Person One Post | Indore News : एक व्यक्ति-एक पद की राह पर अब कांग्रेस | Patrika News

Indore News : एक व्यक्ति-एक पद की राह पर अब कांग्रेस

नई कार्यकारिणी के लिए अब तक 350 नाम तय और बढक़र पहुंचेंगे 500 तक

इंदौर

Published: May 11, 2022 10:34:05 am

इंदौर. शहर कांग्रेस की नई कार्यकारिणी इसी महीने घोषित करने की तैयारी है। पहले इसे छोटी बनाया जा रहा था, लेकिन नेताओं और कार्यकर्ताओं को उपकृत करने के चक्कर में अब जंबो बनाई जा रही है। अभी तक 350 नाम तय हो गए हैं और यह बढक़र 500 तक पहुंचेंगे। इधर, शहर कांग्रेस की नई कार्यकारिणी में एक व्यक्ति एक पद का फॉर्मूला लगाकर नाम पक्के किए जा रहे हैं ताकि हर कांग्रेसी को पद और संगठन का काम करने का मौका मिले।
Indore News : एक व्यक्ति-एक पद की राह पर अब कांग्रेस
Indore News : एक व्यक्ति-एक पद की राह पर अब कांग्रेस
कांग्रेस में एक व्यक्ति-एक पद की मांग लंबे समय से उठ रही थी, ताकि पार्टी के प्रति समर्पित रहकर सक्रियता और ईमानदारी से काम करने वाले कार्यकर्ताओं को पद मिल सके। इस मांग को ध्यान में रखते हुए पिछले दिनों प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़ दिया। इनकी जगह विधायक डॉ. गोविंद सिहं को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है। एक व्यक्ति-एक पद के फॉर्मूले पर अब शहर कांग्रेस कमेटी भी काम कर रही है। इस महीने घोषित होने वाली शहर कार्यकारिणी में उन्हीं नेताओं और कार्यकर्ताओं को लिया जा रहा है, जिनके पास अभी तक कोई पद नहीं हैं। ऐसे 350 नाम तय कर दिए गए हैं, जो विधायक, विधानसभा चुनाव लड़े प्रत्याशी, पूर्व सांसद, पूर्व पार्षद और वरिष्ठ नेताओं से मिले हैं। कांग्रेसियों की मानें तो ये नाम बढक़र 500 तक पहुंच जाएंगे, जबकि शहर अध्यक्ष विनय बाकलीवाल ने अपनी टीम छोटी बनाने और कार्यकारिणी में 200 से ज्यादा लोगों को शामिल न करने की बात कही थी, लेकिन कार्यकर्ताओं और नेताओं को उपकृत करने के चक्कर में छोटी की बजाय जंबो टीम बनेगी।
अब देखना यह है कि शहर कांग्रेस का यह फॉर्मूला कितना कारगर सिद्ध होता है। गौरतलब है कि तीन वर्ष पहले जब बाकलीवाल इंदौर शहर कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी से पूर्णकालिक अध्यक्ष बने थे, तब शहर कांग्रेस की कार्यकारिणी में 1300 पदाधिकारी थे। सभी को हटा दिया गया। इसके बाद से शहर कांग्रेस में सिर्फ अध्यक्ष बाकलीवाल बचे थे, लेकिन अब उनके साथ 1 कोषाध्यक्ष और 9 प्रवक्ता हैं। शहर कांग्रेस में अन्य पद जैसे महामंत्री, उपाध्यक्ष, सचिव और सह-सचिव आदि खाली पड़े हैं। इन पर नियुक्ति की कवायद चल रही है।
छोडऩा पड़ेगा एक पद

इधर, एक व्यक्ति एक पद के फॉर्मूले पर तैयार हो रही शहर कांग्रेस कार्यकारिणी की सूची में से उन नेताओं के नाम काट दिए गए हैं, जो पहले से ही ब्लॉक अध्यक्ष, मंडलम् व सेक्टर प्रभारी, कांग्रेस से जुड़े मोर्चा संगठन के अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी में सचिव, उपाध्यक्ष और महासचिव हैं। इनमें से जिनको शहर कांग्रेस कमेटी में पद लेकर काम करना है, उन्हें पुराना पद छोडऩा पड़ेगा। ऐसा न करने पर इन नेताओं को शहर कांग्रेस में जगह नहीं मिलेगी।
Indore News : एक व्यक्ति-एक पद की राह पर अब कांग्रेससक्रियता को परख कर दिया जाएगा पद

शहर अध्यक्ष बाकलीवाल का कहना है कि जिस तरह प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ ने एक पद छोडक़र पार्टी में अच्छा संकेत दिया है, उसी तरह शहर कांग्रेस की नई कार्यकारिणी भी एक व्यक्ति-एक पद फॉर्मूले पर बनाई जा रही है। कार्यकारिणी के लिए विधानसभावार नेताओं व कार्यकर्ताओं के नाम आए हैं, उनकी पार्टी के प्रति ईमानदारी और सक्रियता को भी परखा जा रहा है। क्षेत्र में अच्छी पकड़ रखने वाले और संगठन को समझने वाले को ही पद दिया जाएगा ताकि आगामी चुनाव में कांग्रेस को फायदा मिल सके। नाम दो-चार दिन में फाइनल होने और भोपाल से हरी झंडी मिलते ही इसी माह कार्यकारिणी घोषित कर दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

प्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्ड31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारWest Bengal SSC Mega scam क्या ममता बनर्जी तक पहुंचेगी शिक्षक भर्ती घोटाले की जांचआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्प
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.