scriptचुनाव में बागियों के लिए कांग्रेस का कड़ा रूख, 6 साल के लिए निष्कासित करेगी पार्टी | Congress's tough stand for rebels in elections | Patrika News

चुनाव में बागियों के लिए कांग्रेस का कड़ा रूख, 6 साल के लिए निष्कासित करेगी पार्टी

locationइंदौरPublished: Jun 11, 2022 07:21:34 pm

Submitted by:

bhupendra singh

अनुशासन समिति का निर्णय, सोशल मीडिया पर भी पार्टी के खिलाफ पोस्ट नहीं कर सकेंगे कांग्रेसी

चुनाव में बागियों के लिए कांग्रेस का कड़ा रूख, 6 साल के लिए निष्कासित करेगी पार्टी

चुनाव में बागियों के लिए कांग्रेस का कड़ा रूख, 6 साल के लिए निष्कासित करेगी पार्टी

इंदौर. चुनाव के दौरान अनुशासन बनाए रखने के लिए शुक्रवार को कांग्रेस ने गाइडलाइन बनाई है। शहर कांग्रेस द्वारा गठित अनुशासन समिति की बैठक गुलेश्वर महादेव मंदिर एमटीएच कंपाउंड में हुई। समिति के सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि कांग्रेस कार्यकर्ता या पदाधिकारी पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ उम्मीदवार के रूप में फॉर्म भरेगा या चुनाव लड़ेगा तो उसे पार्टी 6 साल के लिए निष्कासित करेगी। पार्टी को नुकसान पहुंचाने वाली सोशल मीडिया पोस्ट करने पर भी अनुशासनहीनता की कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश कांग्रेस द्वारा अगर किसी पदाधिकारी की नियुक्ति की जाती है तो कोई भी कांग्रेसी इसके खिलाफ सार्वजनिक बयान या विरोध प्रदर्शन नहीं करेगा। बैठक के निर्णय आदि भी सार्वजनिक नहीं करने की गाइडलाइन तय की है। बैठक में पंडित कृपाशंकर शुक्ला, रमेश यादव उस्ताद, राजेश शर्मा, सुरेश मिंडा, जौहर मानपुरवाला, राजेश चौकसे, केके यादव आदि मौजूद थे।
15 जून के बाद होंगे टिकट जारी
कांग्रेस की टिकट चयन समिति की शुक्रवार को होने वाली बैठक टल गई है। सुबह से ही सदस्यों को बैठक के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया था। अब 15 जून के बाद ही कांग्रेस के प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होगी। विवादों को देखते हुए गांधी भवन में बैठक नहीं करने की योजना थी। गोपनीय तरीके से बैठक होने वाली थी ताकि समिति के गैर सदस्य और अन्य नेता न पहुंचे। बीते दिनों समिति की बैठक में हुए विवाद को देखते हुए बड़े नेता किसी तरह का जोखिम उठाना नहीं चाहते हैं। स्थानीय नेता बाहर से आने वाले बड़े नेताओं के इंदौर नहीं आने के कारण बैठक निरस्त होने की बात कर रहे हैं। कई सीटों पर विवाद हैं, विधानसभा 3 और 5 की पैनल नहीं बन पाई है वहीं अन्य विधानसभाओं में सिंगल नाम तय करने है इसलिए माना जा रहा है कि 15 जून के बाद ही टिकट वितरण होगा। बैठक रविवार को होने की बात कही जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो