हाई कोर्ट के आदेश पर चेक हुई कॉपी तो 12वीं के छात्र के बढ़ गए 6 नंबर

हाई कोर्ट के आदेश पर चेक हुई कॉपी तो 12वीं के छात्र के बढ़ गए 6 नंबर

Reena Sharma | Publish: May, 11 2019 12:43:33 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

कॉपी जांचने वाले शिक्षक पर कार्रवाई के आदेश, इंग्लिश विषय में आए थे 100 में से 88 नंबर, अब होंगे 94

इंदौर. माध्यमिक शिक्षा मंडल के शिक्षकों द्वारा परीक्षा की कॉपियां जांचने में गलतियों की कई शिकायतें आती हैं। एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें हाई कोर्ट में एक 12वीं के छात्र की कॉपी चेक की हुई तो उसके 6 नंबर बढ़ गए। कोर्ट ने 6 नंबर बढ़ाने के आदेश के साथ ही गलत कॉपी जांचने वाले शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

मूलत: उज्जैन निवासी छात्र प्रखर पंडित के पिता द्वारा दायर याचिका पर जस्टिस विवेक रूसिया की एकल पीठ ने यह आदेश दिया। 12वीं की परीक्षा में प्रखर को अंग्रेजी विषय में 100 में 88 नंबर आए थे, जबकि फिजिक्स में 75 में से 63 नंबर आए। दोनों विषयों के नंबरों से संतुष्ट न होने पर पिता के माध्यम से हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। कोर्ट ने दोनों विषयों की कॉपियां कोर्ट में विशेषज्ञों के माध्यम से जांचने के आदेश दिए थे। बुधवार को दो विशेषज्ञों ने कोर्ट में कॉपी की जांच की थी। जांच में सामने आया कि अंग्रेजी विषय में 6 नंबर कम दिए गए थे, जबकि फिजिक्स की कॉपी ठीक जांची गई थी। रिपोर्ट के आधार पर कोर्ट ने अंग्रेजी में 6 नंबर बढ़ाकर 94 नंबर देने के आदेश दिए हैं। एडवोकेट धर्मेंद्र चेलावत ने बताया, कम नंबर आने पर प्रखर ने बोर्ड से रिवेल्यूवेशन की मांग की थी, लेकिन बोर्ड नियम 199 का हवाला देकर रिवेल्यूवेशन से इनकार कर दिया था। हमने कोर्ट के समक्ष तर्क रखे कि एक तरफ बोर्ड के शिक्षक गलत कॉपी जांच कर छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं और उसके बाद रिवेल्यूवेशन भी नहीं कर रहे हैं। तर्कों से सहमत होकर कोर्ट ने फिर से कॉपी जांचने के आदेश दिए थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned