scriptcorona alert serosurvey indore | corona alert: कोरोना संकट टला नहीं, बच्चों को ज्यादा खतरा | Patrika News

corona alert: कोरोना संकट टला नहीं, बच्चों को ज्यादा खतरा

सीरो सर्वे के प्रारंभिक रुझान ने बढ़ाई चिंता, पिछले सर्वे में 85 प्रतिशत से ज्यादा में मिली थी एंटीबॉडी, इस सर्वे में कमी के संकेत

इंदौर

Published: November 15, 2021 10:38:00 am

इंदौर. कोरोना वायरस के वेरिएंट में लगातार बदलाव के बीच शहर के बच्चों में कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। ताजा सीरो सर्वे के प्रारंभिक परिणाम चौंकाने वाले हैं। इस बार भी बच्चों का एंटी बॉडी टेस्ट तो पॉजिटिव है, लेकिन स्तर में गिरावट के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में यदि कोरोना का कोई भी वेरिएंट इंदौर पर आक्रमण करता है तो बच्चों के संक्रमित होने की आशंका बनी रहेगी।

corona.jpg
,,

पिछले दिनों हुए सीरो सर्वे में करीब 2800 सैंपल की जांच की गई थी। उसके परिणाम सार्वजनिक नहीं किए थे, क्योंकि 85 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों में अच्छा एंटीबॉडी स्तर मिला था। परिणाम देखने के बाद इसे दोबारा करने का फैसला लिया गया। इसके बाद इसी सैंपल से करीब 20 प्रतिशत बच्चे लिए गए। उनके सैंपल एकत्रित करने का काम समाप्त हो गया है। अब उनकी एंटीबॉडी जांच शुरू कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार प्रारंभिक जांच में एंटीबॉडी के स्तर में कमी आई है। जाहिर है, बच्चों की इम्यूनिटी में भी गिरावट आ रही है।

जानकारों के अनुसार स्तर में गिरावट आना सामान्य बात है, लेकिन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को सेंकड डोज लगाने में हो रही देरी इनके लिए खतरनाक हो सकती है। बड़ों में कोरोना संक्रमण फैलेगा तो बच्चों में भी संक्रमण के फैलाव की संभावना ज्यादा रहेगी। क्योंकि 18 साल से कम उम्र के बच्चों का फिलहाल वैक्सीनेशन नहीं हुआ है।

सैंपलिंग हो गई, जांच जारी

संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा का कहना है, सीरो सर्वे के लिए सैंपलिंग का काम पूरा हो गया है। इनकी जांच शुरू कर दी गई है। जल्द ही परिणाम सामने आएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

लता मंगेशकर की हालत में सुधार, मंत्री स्मृति ईरानी ने की अफवाह न फैलाने की अपीलAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनावKanimozhi ने जारी किया हिन्दी सब-टाइटल वाला वीडियोIndian Railways News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 22 महीने बाद लोकल स्पेशल ट्रेनों में इस तारीख से MST होगी बहालएक किस्साः जब बाल ठाकरे ने कह दिया था- मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.