scriptकोरोना का कहर- अस्सी फीसदी घरों में पहुंचा, तीन-चौथाई बच्चों में एंटीबॉडी | Corona Antibodies in three-quarters of children in Indore | Patrika News

कोरोना का कहर- अस्सी फीसदी घरों में पहुंचा, तीन-चौथाई बच्चों में एंटीबॉडी

locationइंदौरPublished: Sep 18, 2021 11:26:12 am

Submitted by:

deepak deewan

Antibodies In 75% Children सर्वे से हुआ खुलासा

Corona Antibodies in three-quarters of children in Indore

Corona Antibodies in three-quarters of children in Indore

इंदौर. कोरोना संक्रमण ने दुनियाभर में उथल—पुथल सी मचा दी है. इस बीमारी से दुनिया भर में न केवल लाखों लोग मौत की नींद सो चुके हैं बल्कि अभी भी इसका नया जानलेवा रूप आ रहा है. करोड़ों लोग इससे संक्रमित हैं. कोरोना की दूसरी लहर को तो आज भी लोग भूले नहीं हैं. इस लहर में लाखों लोगों ने देखते ही देखते दम तोड़ दिया था.
कोरोना की दूसरी लहर बेहद जानलेवा साबित हुई थी. देशभर में इसकी जद में आए करोड़ों संक्रमितों में इंदौर के लोग भी शामिल थी. इंदौर में तो दूसरी लहर मानो कयामत बनकर आई थी. इस अवधि में प्रदेशभर में सबसे ज्यादा संक्रमित यहीं थे और यहां सर्वाधिक मौतें भी हुई थीं. हकीकत तो यह है कि मध्यप्रदेश में दूसरी लहर की शुरुआत ही यहीं से हुई थी.
corona2.jpg
अब दूसरी लहर से संबंधित एक हैरतअंगेज सच्चाई सामने आई है. इंदौर के मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराए गए एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल-मई की दूसरी कोरोना लहर बेहद घातक थी। इस दौरान शहर के हर दस में से आठ घरों में कोरोना वायरस पहुंच गया था यानि अस्सी फीसदी घर कोरोना की चपेट में थे।
इस जबर्दस्त फैलाव ने बच्चों को भी अपनी जद में ले लिया था. अगस्त में 18 साल से कम उम्र के 1800 बच्चों में कराए गए सीरो सर्वे यानि एंटीबॉडी टेस्ट से यह खुलासा हुआ है. सर्वे के अनुसार करीब 75 प्रतिशत बच्चों में यह संक्रमण हुआ. संक्रमण होकर निकल गया और बच्चों में एंटीबॉडी बन गई।
corona3.jpg
हालांकि सर्वे के परिणाम अभी औपचारिक रूप से घोषित नहीं किए गए हैं. इस संबंध में संभागायुक्त डाॅ. पवन शर्मा ने बताया है कि सीरो सर्वे का परिणाम अभी तैयार हो रहा है। सूत्रों के अनुसार सर्वे के प्रारंभिक नतीजे के अनुसार 75 फीसदी बच्चों में एंटीबॉडी पाई गई है। पिछले साल पहली लहर के बाद किए गए सीरो सर्वे में महज 7.75% लोगों में कोरोना की प्रति इम्युनिटी पाई गई।
स्पेशलिस्टों के अनुसार कोविड 19 की पहली लहर अधिक घातक नहीं थी लेकिन दूसरी लहर में जबर्दस्त संक्रमण फैला। यदि लापरवाही बरतना जारी रखा तो तीसरी लहर भी घातक हो सकती है. ज्यादातर लोगों के वैक्सीनेशन करा लेने के बाद भी वायरस का म्यूटेशन घातक हो सकता है. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की आदत बनाए रखना जरूरी है.

ट्रेंडिंग वीडियो