लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज, अस्पताल में आईसीयू बेड की कमी

2 दिन में 40 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करनी पड़ी।

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 02 Aug 2020, 11:04 AM IST

इंदौर। शहर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ने से भर्ती मरीजों (कोरोना एक्टिव केस) की तादाद बढ़ रही है शहर के निजी अस्पताल के आईसीयू में एक भी बेड खाली नहीं है। वही सरकारी अस्पताल में 2 दिन में 40 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करनी पड़ी। शहर में दो हजार से ज्यादा मरीज भर्ती हैं।

आईसीयू और ऑक्सीजन की व्यवस्था
बड़ी बात यह कि जितने पॉजिटिव सामने आ रहे हैं उनमें से मात्र 20 से 30 % ऐसे हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है। सुपर स्पेशलिस्ट व अन्य अस्पतालों में गंभीर मरीजों के लिए अतिरिक्त 1289 आईसीयू और ऑक्सीजन की व्यवस्था की है।

आईसीयू में एक भी बेड खाली नहीं
शहर के पांच कोविड अस्पतालों में 20 दिनों में तेजी से मरीज भर्ती हुए हैं। अरविंदो अस्पताल के आईसीयू में एक भी बेड खाली नहीं है। एमआरटीपी और चोइथराम अस्पताल में सिर्फ दो बिस्तर शनिवार तक खाली थे।

5 बेड आरक्षित
अस्पतालों के आईसीयू में 93 बिस्तर और सामान्य ऑक्सीजन बेड पर 716 मरीजों को भर्ती करने की जगह है। इधर निजी अस्पतालों आईसीयू में 5 बेड आरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद से इन अस्पतालों में भी बिस्तर कम पड़ने के जरूरत के हिसाब से मरीजों को भर्ती करना शुरू किया जाएगा।

दो कोविड-19 सेंटर शुरू
सेवा कुंज और धार रोड स्थित गुरुदत्त अस्पताल में भी कोविड केयर सेंटर शुरू किए गए हैं। इन दोनों अस्पतालों में फिलहाल 100 से ज्यादा पॉजिटिव मरीजों का उपचार किया जा रहा है। अन्य तीन स्थानों पर क्वॉरंटीन सेंटर भी संचालित किए जा रहे हैं। वही सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल की दो मंजिलों पर 200 अधिक मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयारी की जा रही है। इसे जल्द ही शुरू करेंगे।

coronavirus Coronavirus Deaths
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned