scriptकोरोना का हवाई यातायात पर भी असर, यात्रा से परहेज करने लगे यात्री | Corona's effect on air traffic too, passengers started avoiding travel | Patrika News

कोरोना का हवाई यातायात पर भी असर, यात्रा से परहेज करने लगे यात्री

locationइंदौरPublished: Jan 10, 2022 07:14:07 pm

Submitted by:

jay dwivedi

साल के पहले महीने में ही घटी यात्रियों की संख्या

कोरोना का हवाई यातायात पर भी असर, यात्रा से परहेज करने लगे यात्री

File Photo

इंदौर. कोरोना की दूसरी लहर के बाद सामान्य हो रहे हवाई यातायात पर फिर संक्रमण की मार देखने को मिलने लगी है। साल के शुरुआती दिनों में ही तेजी से बढ़े कोरोना के मामलों के कारण बेहद जरूरी होने पर ही हवाई यात्राएं की जा रही हैं। ट्रैवल एजेंट्स की मानें तो दिसंबर के पहले सप्ताह की तुलना में जनवरी के पहले सप्ताह में 70 फीसदी यात्रियों ने ही सफर किया है।
इंदौर स्थित देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट प्रदेश का एकमात्र इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। कोरोना की दूसरी लहर का असर कमजोर होने के बाद यहां से यात्रियों की संख्या के साथ-साथ फ्लाइट में भी इजाफा हुआ है। रोजाना औसतन 6 से 7 हजार यात्री इंदौर से सफर कर रहे थे, लेकिन कुछ दिनों से यात्रियों की संख्या में फिर से कमी आने लगी है। इसकी वजह तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को माना जा रहा है।
कई ने कैंसिल किया टूर

ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमपीसीजी) के हेमेंद्र सिंह जादौन का कहना है कि कोरोना के कारण कई लोग अपने टूर कैंसिल कर रहे हैं। ज्यादातर वे ही लोग सफर कर रहे हैं, जिन्हें बेहद जरूरी काम से दूसरे शहर या विदेश जाना है। हालांकि, कुछ दिनों में फिर से स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है।
प्रभावित हुआ विंटर शेड्यूल

दरअसल, एयरलाइंसेस को सबसे ज्यादा हवाई यात्री दिसंबर और जनवरी में मिलते हैं। इसे देखते हुए विंटर शेड्यूल भी जारी किया जाता है। डेढ़ साल से संक्रमण की मार झेल रही एविएशन इंडस्ट्री को उम्मीद थी कि इस बार नुकसान की भरपाई होगी। साल की शुरुआत में केस बढऩे से यह उम्मीद फिर से खत्म होने लगी है।
पिछले साल सबसे ज्यादा यात्री दिसंबर माह में ही मिले थे। उम्मीद थी कि विंटर शेड्यूल में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, लेकिन कोरोना के केस बढऩे का थोड़ा असर जरूर देखने को मिल रहा है।
प्रबोध शर्मा, प्रभारी डायरेक्टर, देवी अहिल्या एयरपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो