script

जानवरों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा!

locationइंदौरPublished: May 02, 2021 01:23:17 am

सीजेडए ने जारी की गाइड लाइन : चिडिय़ाघर में पिंजरों के सैनेटाइजेशन की हो व्यवस्था

जानवरों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा!
इंदौर. देश में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते जानवरों में बीमारी फैलने के खतरे को लेकर केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण (सीजेडए) भी चिङ्क्षतत हो गया है।
सीजेडए ने सभी चिडिय़ाघरों को जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गाइड लाइन जारी की है। इंदौर चिडिय़ाघर को भी यह गाइड लाइन भेजी गई है। सीजेडए ने अपनी गाइड लाइन में चिडिय़ाघरों को निर्देश दिए हैं कि वे पिंजरों के आसपास पूरी सुरक्षा व्यवस्था रखें। ये सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी हालत में कोई भी कोरोना पॉजिटीव पिंजरों के आसपास न पहुंचे। पिंजरों के बाहरी हिस्सों के साथ ही जानवरों के केज में भी लगातार कीटनाशक दवाओं का छीडक़ाव किया जाए। साथ ही जानवरों के खाने खासतौर पर मासांहारी जानवरों के खाने को लेकर भी सर्तकर्ता बरती जाए। उन्हें जो खाना दिया जा रहा है, वो किसी भी तरह से कोरोना संक्रमित न हो इसका ध्यान रखा जाए। साथ ही जानवरों का हेल्थ चेकअप लगातार किया जाए। साथ ही जानवरों में किसी भी तरह के असामान्य लक्षण सामने आने पर तुरंत इलाज शुरू किया जाए और उनकी पूरी जांच की जाए।
गौरतलब है कि पिछले साल अमरीका में चिडिय़ाघर में मौजूद शेरों में भी कोरोना वायरस के मिले थे। वहां शेरों की मौत कोरोना से होने के मामले सामने आए थे।
प्राणियों को दिए जाने वाले खाने को लेकर भी बरती जा रही है सतर्कता
इंदौर चिडिय़ाघर में पहले से ही दर्शकों का आना-जाना प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं, चिडिय़ाघर में पूरे स्टॉफ के बजाए जरूरत के हिसाब से ही स्टॉफ को बुलाया जा रहा है। वहीं, रोजाना पिंजरों के सैनिटाइजेशन के साथ ही जानवरों के पिंजरों में भी चूने और हल्दी के साथ ही एंटी बैक्टिरिया का छिडक़ाव किया जा रहा है। ताकि जानवरों को किसी तरह का खतरा न रहे। मासांहारी और शाकाहारी प्राणियों को दिए जाने वाले खाने को लेकर भी सर्तकता बरती जा रही है।
सीजेडए ने गाइडलाइन जारी
सीजेडए ने गाइडलाइन जारी की है। हालांकि हम पहले से ही जानवरों को लेकर सर्तकता बरत रहे हैं। हम जानवरों के पिंजरों के आसपास लगातार दवाओं के छिडक़ाव आदि का काम लगातार कर रहे हैं। साथ ही जानवरों के स्वास्थ्य पर भी नजर रख रहे हैं। – डॉ. उत्तम यादव, प्रभारी, चिडिय़ाघर

ट्रेंडिंग वीडियो