script

युवा ब्रिगेड बेड, ऑक्सीजन व प्लाज्मा की पीडि़तों तक पहुंचा रही जानकारी

locationइंदौरPublished: May 07, 2021 02:57:29 am

सोशल मीडिया के जरिए लोगों की कर रहे सहायता

युवा ब्रिगेड बेड, ऑक्सीजन व प्लाज्मा की पीडि़तों तक पहुंचा रही जानकारी

युवा ब्रिगेड

इंदौर. कोरोना के चलते शहर में बेड, ऑक्सीजन जैसी जीवनरक्षक चीजों की किल्लत जग जाहिर है। इसी बीच सोशल मीडिया पर गलत सूचनाओं पीडि़तों की परेशानी बढ़ा देते है। इसे देखते हुए शहर के युवाओं ने इंदौर हेल्पिंग हैंड के नाम से सोशल मीडिया का नेटवर्क बनाया है, वे लोगों तक सही सूचना पहुंचा कर मदद कर रहे हैं।
इंदौर हेल्पिंग हैंड ने ८ वाट्सऐप ग्रुप के जरिए सोशल मीडिया का नेटवर्क खड़ा किया गया है। इन ग्रुपों के माध्यम से बेड, ऑक्सीजन, आइसीयू बेड, एम्बुलेंस और दवाइयों की उपलब्धता और प्लाज्मा डोनर की सही जानकारी पहुंचा रहे है। इन ग्रुपों के माध्यम से अन्य ग्रुपों में सही सूचना पहुंचती है। करीब १५ लोगों की टीम काम कर रही है। ग्रुप के कुछ सदस्य दिनभर थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में अस्पतालों से संपर्क जानकारी अपडेट करते है। एम्बुलेंस के लिए एनजीओं से संपर्क कर मरीजों को मदद दी जाती है। इसके अलावा प्लाज्म डोनर और मरीजों के बीच सेतु का काम किया जा रहा है। ग्रुप के मयंक खरे ने बताया, बीमारी से पीडि़त लोगों को सही जानकारी के अभाव में और परेशान होना पड़ता है। इसलिए हम उन तक पुख्ता जानकारी पहुंचाकर परेशान होने से बचाते हैं।
श्री दत्त माऊली की पहल
2 हजार में करवा रहे सीटी स्कैन
इंदौर. कोरोना संक्रमित होने पर सीटी स्कैन की जरूरत को देखते श्री दत्त माऊली भाविक मंडल के सदस्यों ने करीब १० लैब संचालकों से संपर्क कर उनसे 2 हजार में सीटी स्कैन करने का आग्रह किया। संस्था के माध्यम से लैब संचालक २ हजार में सीटी स्कैन कर रहे हैं। संस्था के सदस्यों ने वाट्सऐप नंबर जारी किए है। नंबरों पर जरूरतमंद अपनी डिटेल देते हैं इसके बाद वाट्सऐप पर ही संस्था के सदस्य पर्ची बनाकर देते हैं जिससे कि संबंधित लैब पर २ हजार में सीटी स्कैन हो जाती है। अब तक करीब 1108 सीटी स्कैन करवाई जा चुकी है। सीटी स्कैन की पर्ची लेने के लिए निखिल सोनेजा – 9977226767 और नितिन गरुड़ – 9826816699 के नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।
नौनिहालों को दूध भी उपलब्ध करा रहा गोल्ड कॉइन ट्रस्ट
इंदौर. शहर में समाजसेवा के लिए अग्रणी गोल्ड कॉइन ट्रस्ट मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराने के साथ ही अब दूधमुंहे बच्चों को दूध का पैकेट भी उपलब्ध करवाएगा। संस्था सदस्य ने बताया, हम लोग ६५ साल से ऊपर के अकेले बुजुर्गों को टिफिन सुविधा दे रहे हैं। हमें लगा कि कई गरीब परिवार और बेसहारा लोग ऐसे हैं, जो आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। हालात यह है कि उनके दूधमुंहे बच्चों की भूख मिटाने के लिए दूध का इंतजाम करने के लिए भी उनके पास पैसे नहीं हैं। ऐसे में संस्था ने पिछले दो दिनों से दूध पैकेट वितरण का अभियान चलाया है। अभी पश्चिम क्षेत्र में दूध बांटा जा रहा है। हर एक को २०० एमएल का एक पैकेट दिया जाएगा। यह सुविधा २ साल के बच्चें के लिए है। दो बच्चे होने पर 2पैकेेट संस्था देगी। इसके लिए संस्था ने नंबर जारी किए है ६२६२९६२६२६ पर नाम-पता भेजकर वाट्सऐप किया जा सकता है। शुरुआत में २०० लीटर से व्यवस्था शुरू की गई डिमांड बढऩे पर मात्रा बढ़ा दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो