जरूरतमंदों के घर पर जाकर पुलिस दे रही राशन

जनसहयोग से 8 ऑक्सीजन मशीन व 10 सिलेंडर जुटाए

By: रमेश वैद्य

Published: 11 May 2021, 02:26 AM IST

इंदौर. कोरोना संक्रमण के चलते पुलिस जरुरतमंदो की मदद भी कर रही है। घर जाकर उन्हें राशन का सामान दिया जा रहा है। इसके अलावा खाने के पैकेट भी दे रही है। खजराना थाने का नजारा इस समय कुछ और है। लॉकअप जिसमें बदमाशों व आरोपियों को रखा जाता था, वहां अभी राशन की किट भरी हुई है। यह किट उन जरुरतमंदो को दी जा रही हैं, जिन्हें लॉकडाउन के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। टीआइ दिनेश वर्मा ने राशन का इंतजाम किया है। जैसे ही जानकारी मिलती है उस तक खुद पुलिस इस राशन किट को पहुंचा रही है। इसमें उन लोगों की मदद हो रही है, जो रोजाना कमाकर अपने घर का गुजर बसर करते हैं। इसी के साथ पुलिस खाने के पैकेट भी तैयार करवा कर बुर्जुर्गों, दिव्यांगो व असहाय लोगों तक पहुंचा रही हैं। यही मदद तुकोगंज टीआइ कमलेश शर्मा भी कर रहे हैं। उन्होंने भी राशन के सामान की कई किट तैयार करवाई हंै। जरूरत मंदो के घर जाकर बाहर राशन की किट दी जाती है।
इंदौर. संस्था तरुण मंच और महाराष्ट्र समाज राजेंद्र नगर द्वारा 8 ऑक्सीजन कंस्टे्रटर मशीनें व 10 सिलेंडर जनसहयोग के माध्यम से गंभीर मरीजों को उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। संस्था संयोजक प्रशांत बडवे ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में राजेंद्र नगर क्षेत्र में भी अनेक गंभीर मरीज हुए। उन्हें शुरुआती दौर में ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा। इस समस्या को देखते हुए संस्था ने 21 अप्रैल श्रीराम नवमी के दिन संकल्प लिया कि ऑक्सीजन मशीनें खरीदने के लिए जनसहयोग लिया जाए। शुरुआत में दो मशीनों के लिए लगभग 1 लाख २० हजार रुपए की राशि संस्था के संस्थापक सदस्यों ने अपनी ओर से ही एकत्र कर ली। पूर्व विधायक जीतू जिराती ने एक मशीन तरुण मंच को उपलब्ध करवा दी। जनसहयोग से 5 लाख रुपए की राशि शीघ्र ही एकत्र कर ली गई। इस राशि से संस्था ने 5 लीटर क्षमता की 7 ऑक्सीजन कंस्टे्रटर मशीनें के साथ ही 45 किलो क्षमता के 10 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद कर कोरोना मरीजों की सेवा में उपलब्ध करवाए हैं। संस्था द्वारा घरों में फॉगिंग मशीन द्वारा सैैनेटाइजेशन का कार्य भी किया जा रहा है।

प्राणवायु : ऑक्सीजन बैंक में आई 30 नई मशीन
इंदौर. पीडि़त लोगों को प्राण वायु उपलब्ध कराने से बड़ा और कोई पुण्य नहीं हो सकता। वृंदावन के महामंडलेश्वर आचार्य स्वामी भास्करानंद महाराज ने सोमवार को गीता भवन सत्संग सभागृह में अग्रवाल समाज द्वारा आयोजित समारोह में ये विचार व्यक्त किए। समाज द्वारा शहर में स्थापित ऑक्सीजन बैंक में आई 30 नई ऑक्सीजन कंस्टे्रटर मशीनों की पूजा कर महामंडलेश्वर स्वामी ने सांसद शंकर लालवानी की उपस्थिति में मशीनों का लोकार्पण किया। समाजसेवी प्रेमचंद गोयल, राजेश गर्ग, सुभाष बजरंग भी विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम संयोजक अरविंद बागड़ी ने बताया, 30 मशीनें वरिष्ठ समाजसेवी पुरूषोत्तम अग्रवाल, मनीष सिंघल व मुकेश सांगला व अन्य समाजसेवियों के सौजन्य से प्राप्त हुई है। ऑक्सीजन बैंक में अब कुल 110 मशीनें आ चुकी हैं। पिछले 15 दिनों में समाज के 400 से अधिक बंधुओं ने इन मशीनों का लाभ उठाया है। यह योजना पूरी तरह नि:शुल्क है।

रमेश वैद्य Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned