दूसरी लहर में इंदौर एयरपोर्ट के रास्ते कई जिलों को मिली राहत

संकटमोचक बने विमान: औषधि उपलब्ध कराकर मरीजों को दिया जीवनदान

By: रमेश वैद्य

Updated: 13 May 2021, 03:06 AM IST

इंदौर. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को चरमराकर रख दिया। अस्पतालों में दवा और ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए हवाई मार्ग का जमकर इस्तेमाल हुआ। प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर के एयरपोर्ट पर दूसरी लहर में कई विमान संकटमोटक हनुमान की तरह वैक्सीन और रेमडेसिविर लेकर आए। इंदौर से विमान 10 बार में ऑक्सीजन के 20 खाली टैंकर ले गए, जिससे अस्पतालों में कम समय में प्राणवायु पहुंचाने में मदद मिली। बुधवार सुबह भी एयरक्राफ्ट 30-30 टन के दो ऑक्सीसन टैंकर एयरपोर्ट से लेकर उड़ा।
देवी अहिल्याबाई होलकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री उड़ानों की संख्या तीन महीने से लगातार कम हो रही है। फिलहाल संचालित उड़ानों में भी गिनती के यात्री सफर कर रहे हैं। मगर, एयरपोर्ट का फायदा सीधे तौर पर स्वास्थ्य क्षेत्र को मिल रहा है। विमानों के जरिए न सिर्फ इंदौर बल्कि प्रदेश के कई जिलों में संक्रमितों के लिए संजीवनी साबित हो रहे रेमडेसिविर इंजेक्शन, टीकाकरण के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन लाए गए। गंभीर मरीजों के लिए हवाई सफर जान बचाने में कारगर रहा। जनवरी से अब तक इंदौर एयरपोर्ट से कई एयर एंबुलेंस ऑपरेट हुईं। अस्पतालों में जिंदगी और मौत से जूझ रहे संक्रमितों को समय पर रेमडेसिविर इंजेक्शन पहुंचाने के लिए विमानों की आवाजाही लगातार जारी रही। इंदौर आए रेमडेसिविर विमान और हेलिकॉप्टर और सडक़ मार्ग से अन्य जिलों को भेजे गए। १५ अप्रेल से 10 मई के बीच कुल 10 ऑपरेशन हुए हैं।
प्राणवायु के लिए वायुसेना ने झोंकी ताकत
अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत को दूर करने के लिए देशभर के प्लांट से ऑक्सीजन लाई जाना थी। ऑक्सीजन लाने वाले टैंकर प्लांट तक पहुंचाने के लिए वायुसेना आगे आई और पूरी ताकत झोंक दी। वायुसेना के विमान सी-17 के 10 फेरों में कुल 20 ऑक्सीजन के खाली टैंकर ले जाए गए ताकि सडक़ परिवहन का समय बचे।
वैक्सीन के १२० बॉक्स लेकर आए विमान
तारीख कहां से आए वैक्सीन कितने बॉक्स
13 जनवरी: मुंबई कोविशील्ड 13
20 जनवरी : मुंबई कोविशील्ड 12
26 फरवरी : मुंबई कोविशील्ड 18
8 मार्च : हैदराबाद कोविशील्ड 5
8 मार्च : मुंबई कोवैक्सीन 21
4 अप्रेल : दिल्ली कोवैक्सीन 25
11 अप्रेल : दिल्ली कोविशील्ड 26
इंजेक्शन लेकर आते-जाते रहे विमान।

रमेश वैद्य Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned