scriptएक बार फिर कोरोना को लेकर इंडियन रेलवे का बड़ा फैसला | coronavirus: rail coaches will become isolation ward | Patrika News

एक बार फिर कोरोना को लेकर इंडियन रेलवे का बड़ा फैसला

locationइंदौरPublished: Mar 28, 2020 05:13:22 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– रेल कोच बनेंगे आइसोलेशन वार्ड- आरसीएफ कपूरथला में काम शुरू

390874-indian-railwas-2.jpg

coronavirus

इंदौर। पूरे देश में चुनौती बन चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए भरतीय रेलवे ने एक नया कदम उठाया है। जहां एक तरफ पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है वहीं दूसरी तरफ सरकार द्वारा लोगों को लगातार विभिन्न चीजों में राहत दी जा रही है। इसी मुहिम में अब भारतीय रेलवे भी शामिल हो गया है। भारतीय रेलवे अब कोरोना संक्रमित लोगों के लिए एक चलता फिरता अस्पताल बनाने की तैयारी कर रहा है।

indian-railwey.jpg

दवाइयों और भोजन की पूरी व्यवस्था

मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे 20 हजार कोचों को आइसोलेशन वार्ड बनाने की रुपरेखा तैयर कर रहा है। यहां पर संदिग्ध लोगों को क्वारेंटाइन के लिए लाया जाएगा। इसमें दवाइयों और भोजन की पूरी व्यवस्था होगी। रेलवे के अनुसार इन डिब्बों और केबिन का इस्तेमाल चलते फिरते अस्पताल के रूप में किया जा सकता है, जिसमें परामर्श कक्ष, मेडिकल स्टोर, गहन चिकित्सा कक्ष और रसोईयान की सुविधा होगी। रेल मंत्रालय (Indian Railways) के आदेश के बाद कपूरथला कोच फैक्टरी ने कोच के डिजाइन पर काम करना शुरू कर दिया है।

https://twitter.com/PiyushGoyal/status/1243780640752861184?ref_src=twsrc%5Etfw

हर कोच में10 आइसोलेशन वार्ड

बताया जा रहा है कि पुराने डिब्बे को आइसोलेशन में बदलने के लिए एक हफ्ते में डिजाइन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद इन्हें वर्कशॉप भेजा जाएगा। रेलवे ने कहा कि आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए कोच से मिडिल बर्थ को हटा दिया जाएगा। इसके अलावा निचल हिस्से को प्लाईवुड से भरा गया है और गैलरी की तरफ से डिवाइड किया जाएगा, ताकि कंपार्टमेंट अलग हो जाए। प्रत्येक कोच में 10 आइसोलेशन वार्ड होंगे। प्लग किए जाने वाले मेडिकल इक्यूपमेंट के लिए, रेलवे ने प्रत्येक कोच में में 220 वोल्ट के इंलेक्ट्रिक प्वाइंट दिए हैं।

railway_5940301_835x547-m_1.jpg

आपको बता दें कि बीते दिन अमिताभ बच्चन ने ट्विटर अकाउंट पर एक सुझाव शेयर किया है। उन्होंने बताया है कि कैसे अस्पतालों की कमी होने पर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मदद की जा सकती है। अमिताभ बच्चन ने एक स्नैप शॉट शेयर किया था, जिसमें लिखा था कि, ‘एक आइडिया जो सभी सरकारी अधिकारियों को भेजा जा सकता है। इस समय लॉकडाउन के चलते सभी ट्रेने खड़ी हैं। रेल की बोगियां भी जस की तस खड़ी हैं। हर बोगी में 20 कमरे हैं, जिन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है।’

इसके बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा है कि रेलवे अपनी जिम्मेदारी पूरी निष्ठा के साथ निभा रहा है। सारी जिम्मेदारियां कंट्रोल रुम से मॉनीटर की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो