शहर के 109 खतरनाक मकानों में से सबसे पहले 26 को तोड़ेगा निगम

शहर के 109 खतरनाक मकानों में से सबसे पहले 26 को तोड़ेगा निगम

Hussain Ali | Updated: 16 Jun 2019, 02:45:00 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

बीओ-बीआई तलब, तीन दिन में कागजी कार्रवाई पूरी करने के आदेश बारिश शुरू होने के पहले-पहले जमींदोज करने की तैयारी

इंदौर.शहर में 109 खतरनाक मकानों को चिह्नित किया गया है जो कि बारिश के दिनों में मुसीबत बन सकते हैं। इनमें से 26 अति खतरनाक है। इन पर कार्रवाई के लिए संबंधित बीओ-बीआई को तलब कर 3 दिन में कागजी कार्रवाई पूरी कर चौथे दिन तोडफ़ोड़ करने के आदेश दिए गए हैं ताकि बारिश शुरू होने के पहले-पहले इन मकानों को जमींदोज कर दिया जाए।

must read : 2000 की आबादी वाले गांव से पहली बार बेटा पहुंचा आइआइटी, पिता ने पूरे गांव में बांटी मिठाई

नगर निगम के 19 जोन पर तैनात सभी बिल्डिंग अफसर (बीओ) और इंस्पेक्टर को शुक्रवार शाम को अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह ने तलब किया। बीओ-बाआई को मुख्यालय स्थित अपने दफ्तर में तलब करते हुए उन्होंने शहर के खतरनाक मकानों पर कार्रवाई करने बात कही। निगम ने शहर में 109 खतरनाक मकान चिह्नित किए हैं। इसमें से 26 अति खतरनाक हैं जो कि थोड़ी-बहुत तेज बारिश होने पर धराशायी हो जाएंगे। बारिश की वजह से यह मकान गिरे और जनहानि हो इससे अच्छा निगम कार्रवाई करके इनको पहले ही तोड़ दे। इसके लिए अपर आयुक्त सिंह ने जिन क्षेत्रों में यह 26 अति खतरनाक मकान आते हैं उनको सबसे पहले तोडऩे के लिए कागजी खानापूर्ति 3 दिन में करने के आदेश संबंधित बीओ-बीआई को दिए र्हं। चौथे दिन रिमूवल अमले को साथ ले जाकर इन अति खतरनाक मकानों को तोडऩे की कार्रवाई करने का कहा गया है। अपर आयुक्त सिंह ने इन २६ के अलावा अन्य बचे खतरनाक मकानों को तोडऩे के लिए भी कागजी कार्रवाई करने के लिए संबंधित बीओ-बीआई को 3 दिन का समय दिया गया है। जैसे ही कागजी कार्रवाई होगी वैसे ही खतरनाक मकानों को तोडऩा शुरू किया जाएगा ताकि बारिश के दिनों में इनके गिरने से कोई हानि न हों। हालांकि बैठक में उन मकानों को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, जिनमें मालिकाना और किराएदारी का झगड़ा होने के साथ प्रकरण कोर्ट में प्रचलित हैं। ऐसे मामले में निगम कानूनी सलाह लेकर कार्रवाई कर सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned