scriptआरटीओ में बड़ा खेल: सर्टिफिकेट देने के लिए 36 स्कूल अधिकृत, वेबसाइट पर सिर्फ एक का ही नाम दर्ज | Corruption going on in Indore RTO | Patrika News

आरटीओ में बड़ा खेल: सर्टिफिकेट देने के लिए 36 स्कूल अधिकृत, वेबसाइट पर सिर्फ एक का ही नाम दर्ज

locationइंदौरPublished: May 26, 2022 01:52:07 am

Submitted by:

shatrughan gupta

बिना ट्रैनिंग के आसानी से ले सकते हैं भारी वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस।

आरटीओ में बड़ा खेल: सर्टिफिकेट देने के लिए 36 स्कूल अधिकृत, वेबसाइट पर सिर्फ एक का ही नाम दर्ज

आरटीओ में बड़ा खेल: सर्टिफिकेट देने के लिए 36 स्कूल अधिकृत, वेबसाइट पर सिर्फ एक का ही नाम दर्ज

इंदौर. भारी वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए अधिकृत ट्रैनिंग स्कूल से प्रशिक्षण और उसका सर्टिफिकेट अनिवार्य है। लेकिन, इंदौर में इसके लिए आपको आटीओ के बाहर ही आसानी से खाली सर्टिफिकेट मिल जाएंगे। बड़ी बात तो यह है कि यदि आप नियमानुसार प्रक्रिया का पालन करते हुए सारथी पोर्टल पर स्कूल सर्च करते हैं तो वहां सिर्फ एक ही नाम दिखेगा और जब आप उस पते पर जाते हैं तो वहां स्कूल ही नहीं मिलेगा। थक हार कर आपको दफ्तर की ही ‘शरणÓ में आना पड़ेगा। पत्रिका ने जब इसकी पड़ताल की तो कई और चौंकाने वाली जानकारियां मिलीं। दरअसल, शहर में 36 ड्राइविंग स्कूल ट्रैनिंग देने और यह सर्टिफिकेट जारी करने के लिए अधिकृत हैं, लेकिन वेबसाइट पर सिर्फ एक ही अजय ड्राइविंग स्कूल का नाम दिखाई देता है। अन्य स्कूलों के संचालक आरटीओ के चक्कर लगा लगाकर थक गए हैं, पर उनका नाम सारथी पोर्टल पर जोड़ा ही नहीं जा रहा है।
केंद्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस और परिवहन से जुड़ी व्यवस्थाओं का जितना सरलीकरण करने में जुटी है इंदौर आरटीओ उन्हें उतना ही जटिल बना रहा है। भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसके लिए विशेष सारथी पोर्टल बनाया है। इस पर अपने राज्य का चयन कर कई सुविधाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन दिए जा सकते हैं। लेकिन इंदौर आरटीओ में 35 स्कूलों का नाम ही पोर्टल पर दर्ज नहीं हो रहा है।
पत्रिका पहुंचा पते पर तो वहां कुछ नहीं था

पत्रिका की टीम ने जब पोर्टल पर दर्ज एकमात्र अजय ड्राइविंग स्कूल के संचालक अजय से बात कि तो उन्होंने कहा, जो पता लिखा है वहीं पर स्कूल संचालित किया जा रहा है। लेकिन टीम जब मौके पर पहुंची तो वहां कुछ नहीं था। वहां के रहवासियों से बात की तो उनका कहना था कि यहां किसी प्रकार को कोई ड्राइविंग स्कूल संचालित नहीं हो रहा है।
ऑफिस के बाहर ही संचालक

भारी वाहन का लाइसेंस लेने आरटीओ पहुंचे लोगों ने बताया, अजय ड्राइविंग स्कूल के संचालक कार्यालय के बाहर ही मिलते हैं। यहीं से सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।
45 दिन से लगा रहा चक्कर

मेरे ड्राइविंग स्कूल का भी रजिस्ट्रेशन है। मैं 45 दिनों से आरटीओ के सारथी पोर्टल पर नाम दर्ज करवाने के लिए विभाग के चक्कर लगा रहा हूं। लेकिन अभी तक पोर्टल पर स्कूल का नाम दर्ज नहीं किया गया।
– योगेन्द्र जैन, जैन ड्राइविंग स्कूल

खाली सर्टिफिकेट मिलना गलत

विभागीय पोर्टल पर यदि एक ही ड्राइविंग स्कूल का नाम आ रहा है तो मैं उसे दिखवाती हूं। बिना नाम के खाली सर्टिफिकेट मिलना गलत है। यह किसी को भी यूं ही नहीं मिलना चाहिए।
– सपना जैन , उपायुक्त

हमारे पास नहीं आए स्कूल संचालक

हमारे पास अभी एक ही ड्राइविंग स्कूल संचालक आए हैं, जिनका नाम पोर्टल पर दर्ज किया है। यदि अन्य संचालक आएंगे तो हम उनका नाम भी दर्ज कर देंगे।
– हृदेश यादव, एआरटीओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो