रेलवे को हर साल लग रहा करोड़ों का चूना, सुरक्षा में भी लापरवाही

रेलवे को हर साल लग रहा करोड़ों का चूना, सुरक्षा में भी लापरवाही

amit mandloi | Publish: Jan, 13 2018 04:42:25 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

 

आरपीएफ को नहीं दिख रही लापरवाही, बगैर वजन कराए हो रही पार्सल की निकासी

इंदौर.
रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर चार पर जहां कभी फूड प्लाजा हुआ करता था, वर्तमान में यहां से दिनभर न सिर्फ बाहरी लोगों का आना-जाना लगा रहता है बल्कि बगैर वजन कराए पार्सल भी इसी रास्ते से बाहर जा रहे हैं। इसके पास ही आरपीएफ का कार्यालय भी है, लेकिन आज तक कार्रवाई नहीं हुई।
पिछले दिनों वजन कराए बिना पार्सल बाहर जाने की शिकायत के बाद रेलवे ने यह गैर जरूरी गेट बंद कर दिया था, जिससे बाहरी तत्वों का आना-जाना तो बंद हुआ ही था, इसके साथ ही पार्सल की अवैध निकासी पर भी रोक लगी थी, लेकिन पिछले कुछ माह से फूड प्लाजा वाली जगह से बाहरी लोग पार्सल अंदर-बाहर कर रहे हैं। कल दोपहर को ट्रेन से आए बड़े-बड़े पार्सल को नियमानुसार वजन करने के बाद पार्सल कार्यालय से ही बाहर किया जाना था, लेकिन ट्रेन से डाक उतारने के बाद सीधे बाहरी कर्मचारी इसे रोज की तरह की प्लेटफॉर्म नंबर चार फूड प्लाजा से बाहर ले गए।
यह कहता है नियम...
नियमानुसार ट्रेन से पार्सल उतरने के बाद उसका वजन किया जाता है, इसके बाद रसीद जारी की जाती है। पार्सल को पार्सल कार्यालय से ही निकासी होती हैै।

इससे पूर्व भी पार्सल विभाग में भ्रष्टाचार की शिकायतें मिल चुकी है, लेकिन अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। मामले में सुरक्षा भी जुड़ी है। इंदौर वैसे भी संवेदनशील शहर है।

पार्सल विभाग में झांकते भी नहीं अधिकारी
इंदौर में पार्सल विभाग में अधिकारी शराब पीते पकड़े गए थे, उन पर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। शहर के रेलवे स्टेशन पर लगातार बड़े अधिकारियों का दौरा होता है, लेकिन पार्सल विभाग की ओर अधिकारी झांकते भी नहीं। इससे पार्सल विभाग में कर्मचारी मनमानी करते हैं।

अधिकारियों जानकारी देंगे
इस मामले में जानकारी नहंीं है। अगर पार्सल विभाग में काम नियमानुसार नहीं हो रहा है, तो वरिष्ठ अधिकरियों को जानकारी दी जाएगी।
-जितेंद्र कुमार जयंत, पीआरओ

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned