Railway : अफसर को महंगा पड़ा 16 लाख का ‘भ्रष्टाचार’, रेलवे ने रोक लिए उनके 26 लाख

Railway : इंदौर रेलवे स्टेशन कोचिंग डिपो के एक अफसर को अपने ही विभाग को लाखों रुपए की चपत लगना महंगा पड़ गया है। ३० नवंबर को रिटायर्ड होने से पहले ही अफसर के २६ लाख रुपए रेलवे ने अटका दिए है।

संजय रजक इंदौर. इंदौर रेलवे स्टेशन कोचिंग डिपो में एक अफसर को अपने ही विभाग को वित्तीय नुकसान पहुंचाना महंगा पड़ गया है। अफसर को रिटायरमेंट पर मिलने वाला लाभ रोक दिया गया है। उल्लेखनीय है कि न्यूज टुडे द्वारा २२ नंवबर को इस घोटाले की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। इसमें खुलासा किया गया था कि कोचिंग डिपो के एसएसई राजेंद्र प्रसाद बरगडिय़ा ने वर्ष २०१७ में करीब १६ लाख रुपए का घोटाला कर रेलवे को वित्तीय नुकसान पहुंचाया। बरगडिय़ा ३० नवंबर को रिटायर होने वाले हैं, लेकिन इससे पहले ही रेलवे ने सख्त कार्रवाई की है।

जानकारी के अनुसार रतलाम मंडल के अफसरों ने बरगडिय़ा के करीब २६ लाख ५० हजार रुपए रोक लिए हैं। अब उन्हें रिटायरमेंट के दौरान मिलने वाले विभागीय लाभ ग्रेच्यूटी, पेंशन, लिव इन केशमेंट आदि नहीं मिलेगा। सिर्फ पीएफ में जमा राशि ही मिल पाएगी। पूरी जांच होने के बाद रेलवे इस मामले का निराकरण करेगा। डीआरएम विनय गुप्ता ने बताया कि इस मामले में सीनियर डीएमई से जानकारी ली है। संबंधित अफसर से तीनों स्टॉक शीट की रिकवरी की जाना है। इसलिए लाभ रोक दिए गए हैं। कितना अमाउंट रुका है, इसकी पूरी जानकारी अभी नहीं है, लेकिन पूरी रिकवरी करने के बाद ही प्रकरण को खत्म किया जाएगा।

यह है पूरा मामला

एसएसई जनरल राजेंद्र प्रसाद बरगडिय़ा के लॉन्ड्री इंचार्ज रहते हुए कारखाना लेखा कार्यालय दाहोद के स्टॉक वेरिफायर ने 30 जनवरी 2017 को लॉन्ड्री के स्टॉक का मिलान किया गया था। जिसमें लीनन ऑन हेंड, गाड़ी में रनिंग और लॉन्ड्री में धुलाई में गए लीलन का ऑन बुक मिलान किया जाता है। इस दौरान तीन स्टॉक शीट तैयार की गई थी। पहली स्टॉक शीट में 9 लाख 33 हजार रुपए का माल कम मिला। दूसरी स्टॉक शीट में 12 लाख 33 हजार 180 रुपए कीमत का मॉल नहीं मिला। तीसरी स्टॉक शीट में 4 लाख 22 हजार 25 रुपए का माल कम मिला। इस संबंध में कारखाना लेखा कार्यालय दाहोद ने 18 सितंबर 2018 को रतलाम डीएमई को रिमाइंडर लेटर भी लिखा। कुछ समय पहले ही कोचिंग डिपो से दो शीट को गायब कर दिया गया।

Sanjay Rajak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned