बीई और बीएड, एमएड के रजिस्ट्रेशन आज से

बीई और बीएड, एमएड के रजिस्ट्रेशन आज से

Abhishek Verma | Publish: Jun, 14 2018 07:10:48 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

बीएड की 50 हजार और बीई की इस साल 61 हजार है सीट

 

इंदौर. रेगुलर कोर्स के लिए जारी काउंसलिंग के बीच शुक्रवार से आठ और कोर्स के लिए काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इनमें सबसे महत्वपूर्ण बीई और बीएड है। डीटीई (डायरेक्टोरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन) द्वारा कराई जा रही बीई की काउंसलिंग में २०१८-१९ सत्र के लिए करीब ६१ हजार और उच्च शिक्षा विभाग के कोर्स बीएड में करीब ५० हजार सीट पर एडमिशन होना है।

बीई काउंसलिंग के पहले राउंड में जेईई के स्कोर के आधार पर एडमिशन का मौका दिया जाएगा। बीई में १५९ कॉलेज की ६१ हजार २१५ सीट है। हर बार की तरह इस सत्र की काउंसलिंग में भी शहर के एसजीएसआईटीएस और आईईटी में एडमिशन के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा रहेगी। इंदौर के साथ प्रदेशभर के छात्र इन कॉलेजों में एडमिशन चाह रहे है। मैकेनिकल और सीएस टॉप पर बीई करने वालों में से ज्यादातर के लिए मैकेनिकल, कम्प्यूटर साइंस और सिविल इंजीनियरिंग जैसी ब्रांच प्राथमिकता बनती आ रही है। इस सत्र में भी मैकेनिकल और कम्प्यूटर साइंस की डिमांड सबसे ज्यादा रहने के आसार है। इसे देखते हुए कॉलेजों में सबसे ज्यादा सीट भी इन्हीं ब्रांच की है। मैकेनिकल और कम्प्यूटर साइंस में १४-१४ हजार और सिविल में करीब १० हजार सीट उपलब्ध है। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में करीब ९ हजार सीटें काउंसलिंग में शामिल रहेगी।

बीएड-एमएड में भी इंदौर पहली पसंद

बीएड और एमएड के लिए इस साल प्रवेश परीक्षा के बजाय सीधे एडमिशन की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। अर्हता परीक्षा के स्कोर के आधार पर कॉलेज अलॉट किए जाएंगे। इन कोर्स में भी इंदौर के कॉलेज ही पहली पसंद बनते रहे है। बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएडएमएड, बीए बीएड, बीएससी बीएड और बीएलएड में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन २३ जून तक चलेंगे। रजिस्ट्रेशन कराने वालों को सरकारी कॉलेज में बने हेल्प सेंटर पर डॉक्यूमेंट वेरिफाय कराना जरूरी है। बीपीएड और एमपीएड के लिए २५ व २६ जून को फिटनेस व प्रोफिसिएंसी टेस्ट भी होगा। मेरिट और आरक्षण के आधार पर पहले राउंड की मेरिट २८ जून को प्रकाशित होगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned