scriptCorona Pandemic तीसरी लहर के कहर से बच्चों को बचाने का सबसे कारगर कदम | Covid 19 Indore Corona Pandemic Corona in indore | Patrika News

Corona Pandemic तीसरी लहर के कहर से बच्चों को बचाने का सबसे कारगर कदम

locationइंदौरPublished: Jul 31, 2021 04:01:50 pm

Submitted by:

deepak deewan

खासतौर पर बच्चों को इस संक्रमण से मुक्त रखने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Covid 19 Indore Corona Pandemic Corona in indore

Covid 19 Indore Corona Pandemic Corona in indore

इंदौर. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका धीरे—धीरे बढ़ते जा रही है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है और इसे देखते हुए खुद सीएम शिवराजसिंह चौहान भी चिंता जता चुके हैं। कोरोना के कहर से बचने के लिए हालांकि तैयारियां भी चल रहीं हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यदि अच्छी हो तो यह संक्रमण ज्यादा दिक्कत पैदा नहीं कर पाता, इसलिए सबसे ज्यादा जोर इसी पर दिया जा रहा है।

Mahakaleshwar Mandir महाकाल के दरबार में अनुपमा, फेमिली के साथ आकर माथा टेका

शहर में अब खासतौर पर बच्चों को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी जांची जा रही है। इसके लिए बाकायदा नए सिरे से सीरो सर्वे किया जा रहा है। एंटीबॉडी (Antibodies) का पता लगाने के लिए 18 साल से कम आयु के बच्चों ब्लड सेंपल लिए जाएंगे। कमिश्नर डॉ पवन शर्मा के अनुसार नगर निगम इंदौर के क्षेत्र में ही ये सेंपल रेंडमली लिए जाएंगे। इसके लिए नगर निगम के तत्वावधान में एक एप भी बनाया जा रहा है।

नर्मदा और शिवना नदियां उफनाईं, जारी किया अलर्ट

शहर में इससे पहले भी तीन कैटेगरी में सीरो सर्वे कराया जा चुका है। नए सर्वे में शहर के 25 वार्डों में 18 साल से कम आयु के 1848 बच्चों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे। 1 से 6 साल, 6 से 9 साल औऱ 10 से 17 साल के बच्चों के अलग—अलग ब्लड सैंपल लिए जाएंगे। महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की लैब में इनकी टेस्टिंग का काम होगा। इससे बच्चों की इम्युनिटी लेबल के साथ एंटी बॉडी का पता लग जाएगा।

MP में नया industrial hub, इन्वेस्टमेंट रीजन का प्लान तैयार

सर्वे के लिए 40 टीमों का गठन किया गया है। इसके लिए 20 टीमों को रिजर्व भी रखा है। टीम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और नर्सेस शामिल रहेंगी। स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और जिला प्रशासन के साथ ही इस काम में दिल्ली की एनसीडीसी संस्था को भी शामिल किया गया है। संभावित तीसरी लहर के कहर से बच्चों को बचाने के लिए यह बहुत कारगर कदम बताया जा रहा है।

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो