क्रिकेट के पिच पर चल रहा सियासी क्रिकेट

क्रिकेट के पिच पर चल रहा सियासी क्रिकेट

By: amit mandloi

Published: 24 May 2018, 06:12 AM IST

-टूर्नामेंट में खिलाडि़यों के लिए लाखों के इनाम
-विधानसभावार आयोजनों को संवार रहे सरकारी संसाधन

युवाओं को जोडऩे की भाजपाई कवायद
इंदौर.

आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए नेता कई जतन कर रहे हैं। अधिकमास में कथा, भोजन-भंडारों के बीच अब सियासी क्रिकेट की धूम शहर में चल रही है। विधानसभा चार में दशहरा मैदान पर तो दो नंबरी क्षेत्र में अटल खेल संकुल पर नेता कब्जा जमा कर टूर्नामेंट करवा रहे हैं। क्षेत्र क्रमांक ५ के विधायक ने भी इसकी शुरुआत कर दी है। एक व तीन में भी इक्का-दुक्का आयोजनों से माहौल बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सभी नेता क्रिकेट के जरिए भविष्य तलाश रहे हैं तो ब्लॉक व बूथ स्तर के कार्यकर्ता ताकत के साथ उभरने का प्रयास कर रहे हैं।
सितंबर से प्रदेश में चुनावी बिगुल बजने वाला है। पहले विधानसभा, फिर लोकसभा और अंत में नगर निगम चुनाव होंगे। भाजपा और कांग्रेस नेताओं ने इसके लिए कमर कस ली है। छोटे स्तर के कार्यकर्ताओं को जोडऩे की समस्या का एक समाधान भी निकाल लिया है। कोई कथा से मतदाताओं की भीड़ जुटाकर दावेदारी के लिए फाइल बना रहा है तो कोई क्रिकेट टूर्नामेंट का सहारा ले रहा है। भाजपा नेताओं ने अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे इन टूर्नामेंट के जरिए क्षेत्र के अधिक से अधिक युवाओं को जोडऩे का लक्ष्य रखा है।

महाआयोजन में १८०० टीमें
विधानसभा क्षेत्र क्रमंाक-२ में पहचान बनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय ने बूथ स्तर पर महामुकाबला आयोजित किया है। देव से महादेव संस्था का आयोजन अटल खेल संकुल, महालक्ष्मी नगर मैदान, शहर व ग्रामीण क्षेत्र के २२ मैदानों पर हो रहा है। ३० मई तक चलने वाले टूर्नामेंट में १८०० से ज्यादा टीमें भाग ले रही हैं। टेनिस बॉल टूर्नामेंट में मामूली एंट्री फीस के साथ इनाम राशि १० लाख रुपए तक रखी गई है। स्पर्धा में एक नंबर विधानसभा क्षेत्र से 175, दो से 480, तीन से 112, चार से 145, पांच से 175, राऊ से 128, महू से 480, देपालपुर से 113 तथा सांवेर से 100 टीमों के रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

चार नंबर में ४०० से ज्यादा टीमें
क्षेत्र क्रमांक-४ में महापौर मालिनी गौड़ के पुत्र एकलव्य गौड़ की अगुआई में टूर्नामेंट हो रहा है। वैद्य ख्यालीराम मैदान, द्रविड़ नगर पुलिस लाइन, चांदमारी कम्पाउंड, ताराकुंड गार्डन के सामने आइडीए मैदान, दशहरा मैदान और खातीवाला टैंक के खनूजा ग्राउंड पर बूथ की टीमों के बीच मुकाबलों में ४०० से ज्यादा टीम हिस्सा ले रही हैं। इनके सहारे ५ हजार से ज्यादा खिलाडि़यों ने हिस्सा लिया।

५ में हो चुकी विधायक ट्रॉफी
क्षेत्र क्रमांक-५ के विधायक महेंद्र हार्डिया ने भी एमआर-१० पर महालक्ष्मी मैदान में आयोजन कर दिया। पूरे क्षेत्र की ३७ टीमों में चले मुकाबलों के बाद इनाम भी बांटे गए। अब बायपास की ओर आयोजन की सुबगुबाहट है।

सेवा में उतरे संसाधन
टूर्नामेंट में मैदान तैयार करवाने के लिए सरकारी संसाधनों का उपयोग करने मंे भी नेता नहंीं हिचके। मैदान व पिच तैयार करने और नियमित छिडक़ाव के लिए निगम के टैंकर तैयार रहते हैं। हैलोजन का कनेक्शन को लेकर भी अलग-अलग चर्चाएं सामने आ रही हैं। मैच में कार्यकर्ता एकत्रित तो हुए, जमकर विवादों की स्थिति भी बनी। अन्नपूर्णा और लसूडि़या क्षेत्र के हालात यही रहे।

 

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned