scriptदेश में पहली बार वर्चुअल पेट्रोलिंग से होगा क्राइम कंट्रोल, 32 कैमरे रखेंगे 11 जगहों पर पैनी निगाह | crime control will be done through virtual patrolling | Patrika News

देश में पहली बार वर्चुअल पेट्रोलिंग से होगा क्राइम कंट्रोल, 32 कैमरे रखेंगे 11 जगहों पर पैनी निगाह

locationइंदौरPublished: Dec 01, 2022 04:37:14 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– थाना-बीट प्रभारी और कांस्टेबल कैमरे की जद में आकर कर सकेंगे टू वे कम्युनिकेशन

capture.jpg

crime control

इंदौर। वर्चुअल पेट्रोलिंग से क्राइम कंट्रोल करने के मामले में इंदौर देश का पहला शहर बन गया है। टीआइ थाने से एक ही समय में संवेदनशील इलाके पर नजर रख सकेंगे। सिस्टम की खास बात यह है कि विपरीत परिस्थिति में पुलिसकर्मी संबंधित लोकेशन से थाना प्रभारी से टू वे कम्युनिकेशन कर सकेंगे। पंढरीनाथ थाने में लगे इस हाईटेक प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र ने की।

प्रोजेक्ट का डेमो लेने के बाद कमिश्नर ने बताया कि यह प्रोजेक्ट हाईटेक पुलिसिंग का बेहतरीन उदाहरण है। थाने में लगी स्क्रीन से क्षेत्र की 11 लोकेशन के 32 कैमरे जुड़े हैं। कम स्टाफ होने पर इस सिस्टम से संवदेनशील क्षेत्र पर नजर रखी जा सकेगी। वहां से पुलिसकर्मी थाने से टू वे कम्युनिकेशन कर सकेंगे। यह पुराने शहर का इलाका है। यहां त्योहारों के समय और आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखना चुनौतीपूर्ण है।

इस प्रोजेक्ट के तहत कैमरे की वीडियो, ऑडियो रिकॉर्डिंग 1 माह के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। कमिश्नर ने सिस्टम से जुड़े मोबाइल से कैमरे के पास खड़े व्यक्ति से बात भी की। इस दौरान कैमरे को 360 डिग्री घुमाकर भी देखा। सभी थाना प्रभारियों को इस प्रोजेक्ट को जनप्रतिनिधियों और सामाजिक समूह के सहयोग से अमलीजामा पहनाने की बात कही है।

मोबाइल से रोकेंगे अवैध गतिविधियां

जोन-4 एडिशनल डीसीपी प्रशांत चौबे, एसीपी एसकेएस तोमर, टीआइ सतीश पटेल इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में जुटे थे। चौबे ने बताया कि वर्चुअल पेट्रोलिंग प्रोजेक्ट में संबंधित लोकेशन पर संदिग्ध का मूवमेंट होने पर टीआइ थाने से ही स्टाफ को निर्देश दे सकेंगे। सभी तरफ घूमने वाले नाइट विजन कैमरे से नजर रखी जाएगी।

लाइव डेमो में दिखाया …ऐसे रखेंगे नजर

मोबाइल से संबंधित लोकेशन पर थाने से जुड़े युवक को चौबे लाइव देख रहे थे। उन्होंने नाम पूछा तो उसने अखिलेश बताया। उन्होंने अखिलेश को पीछे खड़े ऑटो में अपराधी को तलाशने की बात कही। अखिलेश ऑटो के पास पहुंच गया। अधिकारी ने उन्हें धन्यवाद कहा।

इसलिए वर्चुअल पेट्रोलिंग जरूरी

यह सिस्टम न हो तो 11 लोकेशन पर एक साथ नजर रखने के लिए 33 पुलिसकर्मी लगेंगे। वर्चुअल पेट्रोलिंग में 11 पुलिसकर्मियों से ही यह काम हो जाएगा।

इस प्लेटफॉर्म पर काम करेगा सिस्टम

कैमरे ऑप्टिकल फाइबर से जुड़े हैं। वाहन की नंबर प्लेट आसानी से पढ़ी जा सकती है। कैमरे में वाइस रिकॉर्डर और साउंड सिस्टम इनबिल्ट हैं।

सिंगापुर की तर्ज पर इंदौर करेगा काम

चौबे ने बताया, हाईटेक पुलिसिंग से क्राइम फ्री सिटी बनाने का प्रयास है। सिंगापुर में तकनीक की मदद से क्राइम कंट्रोल हो रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8fy5il

ट्रेंडिंग वीडियो